National

कार से सफर करने वाले हो जाएं अलर्ट…अब ज्यादा देना होगा टोल टैक्स…जाने कितना

 New Delhi  : देश में लोगों को कई प्रकार के टैक्स चुकाने पड़ते हैं. इनमें से एक टोल टैक्स (Toll Tax) भी शामिल है. टोल टैक्स वाहन चालकों को कुछ अंतरराज्यीय एक्सप्रेसवे, सुरंगों, पुलों और अन्य राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों को पार करते समय चुकाना पड़ता है.

 इन सड़कों को टोल रोड कहा जाता है और ये भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के नियंत्रण में होती हैं. वहीं अब दिल्ली-एनसीआर में टोल टैक्स बढ़ने वाला है. इसके लिए अब लोगों को अपनी जेब भी ढीली करनी होगी.

बढ़ने वाले हैं दाम
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली-फरीदाबाद को जोड़ने वाले बदरपुर फ्लाईओवर के टोल प्लाजा पर टोल टैक्स बढ़ने वाला है. ऐसी जानकारी सामने आई है कि एक सितंबर से यहां टोल टैक्स के दाम बढ़ जाएंगे.

कार, जीप, वैन, हल्के व्यावसायिक वाहन और भारी वाहनों के लिए नई दरें भी सामने आ गई हैं. अब कार, जीप, वैन के लिए दोनों ओर से 48 रुपये की बजाय 52 रुपये देने होंगे. वहीं एक ओर के 32 रुपये की बजाय 35 रुपये देने होंगे.

टोल टैक्स की कीमत
इसके अलावा हल्के व्यावसायिक वाहन के लिए दोनों ओर से 72 रुपये की बजाय 78 रुपये देने होंगे और एक ओर से 48 रुपये की बजाय 52 रुपये देने होंगे.

इसके अलावा भारी वाहनों के लिए भी टोल टैक्स बढ़ा है. भारी वाहनों को दोनों ओर से 143 रुपये की बजाय 157 रुपये देने होंगे. वहीं एक ओर के लिए 85 रुपये की बजाय 104 रुपये देने होंगे.

मासिक पास
इसके अलावा मासिक पास की कीमत में भी इजाफा किया गया है. कार, जीप, वैन को अब मासिक पास के लिए 955 रुपये की बजाय 1044 रुपये का भुगतान करना होगा.

वहीं हल्के व्यावसायिक वाहन को 1432 रुपये की बजाय 1567 रुपये का भुगतान करना होगा. इसके अलावा भारी वाहनों को 2864 रुपये की जगह 3133 रुपये का भुगतान करना होगा. ऐसे में अब लाखों लोगों पर इन बढ़ी हुई कीमतों का असर देखने को मिलेगा.

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!