Delhi NCRNational

पेट्रोल-डीजल हुआ 9.30 व 7 रुपये सस्ता,गैस में भी 200 की छूट जाने कब से लागू होंगे नए रेट…..

नई दिल्ली। पूरे देश में बढ़े पेट्रोल डीजल के दामों से ग्राहकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है। वही बढ़े हुए दामों में रोजमर्रा की जरूरत के लिए मजबूरी में पेट्रोल डलाने वाले उपभोक्ताओं की जेब पर गहरी मार भी पड़ी। ऐसे में अब केंद्र सरकार ने उपभोक्ताओं को राहत देते हुए पेट्रोल डीजल के दामों में कमी करने की बात कही है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी घटाने का फैसला किया है।

इससे पेट्रोल 9.50 रुपए और डीजल 7 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी जानकारी दी है । नए रेट आज रात 12 बजे से लागू होंगे।

इस राहत के बाद अब दिल्ली में पेट्रोल 105.41 रु . के बजाय 95.91 रुपए और डीजल 96.67 रु . की जगह 89.67 रु . लीटर हो जाएगा । पिछले दिनों PM मोदी ने लोगों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए राज्यों को एक्साइज ड्यूटी कम करने की सलाह दी थी।

अभी सरकार पेट्रोल पर 27.90 और डीजल पर 21.80 रुपए एक्साइज ड्यूटी के रूप में वसूलती है । इस कटौती के बाद पेट्रोल पर 19.90 और डीजल पर 15.80 रुपए एक्साइज ड्यूटी रह जाएगी । इसे पूरे देश में पेट्रोल साढ़े 9 रुपए और डीजल 7 रुपए लीटर तक सस्ता हो जाएगा ।

Nitin Lawrence

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!