National

Petrol Diesel Price: जानिए इन राज्यों का हाल…पेट्रोल-डीजल की कीमत में आज मिली राहत

Petrol Diesel Price: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने आज यानी 17 अक्टूबर को भी देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत को जारी कर दिया गया है.

अपडेट के मुताबिक आज भी फ्यूल की कीमतों में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है. इसका मतलब आज भी पेट्रोल-डीजल आप कल की कीमतों पर ही खरीद सकते हैं.

देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी

उत्तर प्रदेश में पेट्रोल औसत कीमत 95.01 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. यहां कल से लेकर अबतक उत्तर प्रदेश में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.आज डीज़ल औसत कीमत 88.15 रुपये प्रति लीटर है.

दिल्ली-यूपी और बिहार में पेट्रोल की कीमत

दिल्ली में पेट्रोल औसत कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. कल भी इसी दाम में बिक रहा था. वहीं डीज़ल औसत कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. बिहार में पेट्रोल औसत कीमत 106.16 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. यहां कल से लेकर अबतक बिहार में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. बिहार में डीज़ल औसत कीमत 92.95 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

कैसे तय होती है पेट्रोल-डीजल की कीमत?

बता दें कि देश भर में Dynamic Fuel System के आधार पर पेट्रोल की कीमत तय की जाती है. इस सिस्टम में कीमतों को तय करने से पहले कई चीजों का ध्यान रखा जाता है. जिसमें रुपये के मुकाबले अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकट, ईंधन की बढ़ती मांग जैसे कारण शामिल हैं. केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से ईंधन की लागत पर उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और वैट जोड़ने के बाद पेट्रोल की खुदरा दर तय की जाती है. यह योजना जून 2017 से देशभर में लागू है. यही वजह है कि सभी राज्यों में रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल की कीमत अपडेट की जाती है.

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!