National

पीएम मोदी ने किया नए संसद भवन का उद्घाटन, श्रमजीवियों को किया सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज 28 मई रविवार को भव्य समारोह के बीच नए संसद भवन का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने भवन में सेंगोल भी स्थापित किया। पीएम मोदी, लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला समेत भाजपा के तमाम नेता और केंद्र सरकार के मंत्री, सांसद नए संसद भवन पहुंचे। पीएम ने इसके बाद भवन के निर्माण में लगे श्रमजीवियों को सम्मानित किया।

Related Articles

इससे पहले, प्रधानमंत्री राष्ट्रपति महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित कर हवन और पूजा कार्यक्रम में शामिल हुए। इसके बाद उन्होंने संसद भवन में सेंगोल स्थापित कर 20 पंडितों से आशीर्वाद लिया। सेंगोल को सबसे पहले अंग्रेजों द्वारा सत्ता हस्तातंरण के प्रतीक के रूप में पंडित जवाहर लाल नेहरू को सौंपा गया था। नए भवन के इस उद्घाटन के मौके पर संसद के दोनों ही सदनों के सदस्यों के साथ ही देश की प्रमुख हस्तियों को भी आमंत्रित किया गया है। पीएम मोदी नई संसद के उद्घाटन मौके पर धोती-कुर्ता पहने हुए नजर आए।

उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ राष्ट्रपति महात्मा गांधी को नए संसद भवन में पुष्पांजलि अर्पित की। वहीं कांग्रेस, शिवसेना (UBT), AAP, तृणमूल कांग्रेस (TMC) और जनता दल (यूनाइटेड) सहित 20 से अधिक विपक्षी दलों ने उद्घाटन समारोह का बहिष्कार किया है। नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले उसके आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है। दिल्ली पुलिस के विशेष सीपी दीपेंद्र पाठक ने कहा कि इलाके में और उसके आसपास 70 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!