National

क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए PM मोदी अमेरिका रवाना, जानें पूरा ब्योरा

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अन्य विश्व नेताओं के साथ क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए शनिवार सुबह (स्थानीय समय) विलमिंगटन पहुंचेंगे. बाइडेन अपने गृहनगर डेलावेयर में भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान
के नेताओं की मेजबानी करेंगे और उनके साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. ये पहली बार होगा जब राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडेन ने किसी विदेशी नेता को विलमिंगटन आने के लिए कहा है, जो प्रत्येक गणमान्य व्यक्ति के साथ उनकी निकटता को दर्शाता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा. बाइडेन ने तीनों प्रधानमंत्रियों में से प्रत्येक को आधिकारिक राजकीय यात्राओं के लिए व्हाइट हाउस में भी रिसीव किया है, जो कि सबसे करीबी सहयोगियों के लिए सम्मान है. यह छठी बार होगा जब सभी नेता मिले हैं, जबकि व्यक्तिगत रूप से चौथी बार. गृहनगर शिखर सम्मेलन के साथ, व्हाइट हाउस इंडो-पैसिफिक भागीदारों के साथ एक मजबूत गठबंधन पेश करने की उम्मीद करता है, खासकर ऐसे समय में जब चीन के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करना बाइडेन प्रशासन के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है.

इस सप्ताहांत समूह चर्चा और व्यक्तिगत बातचीत दोनों के दौरान, बाइडेन अपने घर को गर्व से प्रदर्शित करेंगे, जिसे उनके सहयोगी लेक हाउस के रूप में जानते हैं क्योंकि इसके मैदान में मानव निर्मित झील है. उन्हें अपने करियर के दौरान उनके साथ महत्वपूर्ण मील के पत्थर साझा करने की उम्मीद है, जो वहां चिह्नित किए गए हैं, जिसमें चार साल पहले उन्हें पता चला कि उन्हें राष्ट्रपति चुना गया था. मुख्य क्वाड सभा आर्कमेरे अकादमी में होगी, जो बाइडेन की ओर से क्लेमोंट, डेलावेयर में भाग लिया गया निजी कैथोलिक स्कूल है.

व्हाइट हाउस ने कहा कि इसमें नेताओं की एक बैठक, कैंसर मूनशॉट कार्यक्रम और एक निजी रात्रिभोज शामिल होगा. स्कूल के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन ने अपने हाई स्कूल अल्मा मेटर, आर्कमेरे अकादमी के परिसर में ऐतिहासिक पैटियो को ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के नेताओं के साथ क्वाड लीडर्स समिट का स्थल बनाने के लिए कहा. अब भारत को 2025 में अगले शिखर सम्मेलन की मेज़बानी करनी है. 

अमेरिका रवाना होने से पहले क्या बोले पीएम मोदी?

पीएम मोदी ने अमेरिका दौरे पर रवाना होने से पहले कहा कि मैं राष्ट्रपति बाइडेन की ओर से अपने गृहनगर विलमिंगटन में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर जा रहा हूं. मैं क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए अपने सहयोगियों राष्ट्रपति बाइडेन, प्रधानमंत्री अल्बानसे और प्रधानमंत्री किशिदा के साथ शामिल होने के लिए उत्सुक हूं. यह मंच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के एक प्रमुख समूह के रूप में उभरा है.

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!