ChhattisgarhNational

प्रशासनिक उदासीनता का खामियाजा भुगत रहे रामनगरवासी

संभल के गांव से बड़ी खबर है जहां 55 नए हैपेटाइटिस सी संक्रमित मिले हैं गांव में जानलेवा हैपेटाइटिस सी का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। पूरा मामला असमोली थाना के गांव रामनगर का है जहां हैपेटाइटिस सी से लगातार हो रही मौतों के बाद करीब 10 दिन पहले हैल्थ महकमे ने सबसे पहले ग्रामीणों के सेंपिल लिए पहले ही दिन लिए गए 55 में सभी 55 सेंपिल पाजिटिव आए थे

जिसके बाद हैल्थ महकमें ने 85 सेंपिल और लिए जिसमें 55 फिर पाजिटिव आए हैं। गांव में अब तक कुल 230 लोगों के सेंपिल लिए गए हैं। जिसके बाद कुल हैपेटाइटिस सी संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़कर 129 हो गई है। सेंपिलों की जांच में अब तक 50 प्रतिशत से ज्यादा लोग संक्रमित मिल चुके हैं। जहां गांव के लोग 75 फीसदी या इससे ज्यादा लोगों के पॉजिटिव होने का दावा करते हैं।

वहीं बीते तीन महीने में 18.20 तथा 5.6 साल में 30.40 लोगों की मौत का दावा करते हैं। ग्रामीणों का साफ-साफ आरोप है कि निकटवर्ती शुगर मिल भूगर्भीय जलस्तर को खराब कर मौत बांट रहा है। जहां असमोली सीएचसी की हैल्थ महकमे की टीम लगातार टैस्ट कर रही है।

वहीं शुगर मिल के अधिकारी मामले पर कैमरे पर बोलने को तैयार नहीं है वहीं डीएम और एसडीएम ने मामले पर कार्रवाई का भरोसा दिया है। लेकिन किसी अधिकारी का भरोसा अभी तक विश्वास के रूप में सामने नहीं आया है। लोग अब भी जमीन से निकलने वाला पीला बदबूदार संक्रमित पानी पी रहे हैं। प्रशासन किसी ग्रामीण को एक वाटर जग भी शुद्ध पानी नहीं दे सका है। देखना ये है कि सभी लोगों की सेंपलिंग कब पूरी होगी और कब उन्हें शुद्ध पानी तथा इलाज मिल सकेगा।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!