National

RBI ने दिए आदेश , इस बैंक के खाताधारक नहीं निकाल पाएंगे 15,000 रुपये से अधिक की राशि, जानें वजह

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सख्त कदम उठाते हुए राजगढ़ सहकारी बैंक पर कई पाबंदियाँ लगा दी है। बैंक की वित्तीय स्थिति खराब होने के करण आरबीआई ने राजगढ़ सहकारी बैंक पर प्रतिबंध लगाए हैं। बैंक के खाताधारक 15,000 रुपये से अधिक की राशि नहीं निकाल पाएंगे। आरबीआई ने जमा राशि को सुरक्षित करने के लिए यह फैसला लिया है। कुछ दिनों से आरबीआई सुरक्षा को लेकर सतर्क है और अब तक कई बैंकों के खिलाफ सख्त कदम उठा चुका है। हाल ही में 4 बैंकों पर जुर्माना ठोका गया था।

आरबीआई के इस फैसले से ग्राहकों का पैसा फंस चुका है। आरबीआई के मुताबिक राजगढ़ सरकारी बैंक की स्थिति अच्छी नहीं है। आरबीआई के नए आदेश के मुताबिक बैंक बिना आरबीआई के मंजूरी के ना ही तो लोन दे पाएगा और ना ही बैंक में कोई निवेश कर पाएगा। साथ ही बैंक में नई जमा राशि को भी इजाजत नहीं मिलेगी।

आरबीआई ने खाताधारकों को झटका देते हुए यह ऐलान कर दिया है की 15,000 रुपये से अधिक की राशि को नहीं निकाला जा पाएगा। यदि आपका भी बैंक में अकाउंट है तो इन नए नियमों को जरूर जान ले। इन प्रतिबंधों को 6 महीने के लिए लागू किया गया है। इस नए नियम के तहत भले की आपके अकाउंट में कितने ही पैसे क्यों ना हो लेकिन आप 15,000 रुपये से अधिक की राशि नहीं निकाल पाएंगे। हालांकि रिजर्व बैंक ने इन प्रतिबंधों को राजगढ़ सहकारी बैंक के बैंकिंग लाइसेन्स को रद्द करने के लिए नहीं लगाया है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!