PoliticalRaipur

special note : साय सरकार के छः माह – छत्तीसगढ़ में उम्मीदों की नई रोशनी फैलाने में सफल

Related Articles

जनादेश और प्रारंभिक सफलता

       लोकतंत्र में जनता अपने नेतृत्व को वायदे पूरे करने के लिए पांच साल का जनादेश प्रदान करती है। महज छह माह के समय में इन वायदों को पूरा करने की आशा आमतौर पर बेमानी होती है। लेकिन विष्णु देव साय सरकार ने जिस तेजी के साथ काम को आगे बढ़ाया है, वह एक मिसाल है।

अल्प समय में निर्णायक कार्यवाही

       शपथ ग्रहण के बाद 4 माह और लोकसभा निर्वाचन के कारण 2 माह के बावजूद, मुख्यमंत्री श्री साय ने सटीक निर्णयों से प्रदेश में एक अलग छाप छोड़ी है।

महिलाओं के लिए महतारी वन्दन योजना

       प्रदेश की 70 लाख विवाहित महिलाओं के जीवन में एक नई उम्मीद की किरण महतारी वन्दन योजना से मिली है। विवाहित महिलाओं को हर माह एक हजार रूपए दिए जा रहे हैं और इस तरह चार किश्ते दी जा चुकी हैं।

किसानों के लिए ठोस निर्णय

       किसानों से 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदने की गारंटी को पूरा करते हुए 32 हजार करोड़ रुपए का भुगतान किया गया। 24 लाख 75 हजार किसानों को 13 हजार 320 करोड़ रुपए अन्तरित किए गए और धान के बकाया बोनस राशि 3 हजार 716 करोड़ रुपए दिए गए।

आदिवासियों के लिए संवेदनशील कदम

       तेन्दूपत्ता प्रति मानक बोरा 5 हजार 500 रूपए की गई, जिससे 12 लाख 50 हजार से अधिक तेंदूपत्ता संग्राहकों को लाभ मिला। रामलला मंदिर दर्शन योजना से बुजुर्गों की तीर्थ यात्रा का सपना साकार हो रहा है।

गरीबों के लिए कल्याणकारी योजनाएं

       प्रदेश के 68 लाख़ से अधिक गरीब परिवारों को पांच वर्षों तक मुफ्त अनाज देने का निर्णय और 18 लाख प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण की दिशा में तेजी से काम हो रहा है।

युवाओं के लिए रोजगार के अवसर

       पीएससी परीक्षा घोटाले की सीबीआई जांच और शासकीय भर्ती आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट देने जैसे कदम उठाए गए।

माओवादी समस्या का समाधान

       मुख्यमंत्री श्री साय के अडिग निर्णयों और बेहतर रणनीति के परिणामस्वरूप, 129 माओवादियों को ढेर किया गया, 488 गिरफ्तार हुए और 431 आत्मसमर्पण किया।

निष्कर्ष

       साय सरकार ने महज छः माह में उम्मीदों की नई रोशनी फैलाने में सफलता प्राप्त की है। उनके सटीक निर्णय और समर्पित प्रयासों ने प्रदेश में नई दिशा और उम्मीदें जगाई हैं।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!