ChhattisgarhRaipur

तेलीबांधा चौक पर बनेगा 3 किमी लंबा फ्लाईओवर

रायपुर। तेलीबांधा चौक पर 3 किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा. यह फ्लाईओवर तेलीबांधा चौराहे के अलावा वीआईपी तिराहा और अग्रसेन धाम चौक के ऊपर से गुजरेगा. यह राज्य का सबसे लंबा फ्लाईओवर होगा.

मंत्रालय में बुधवार को हुई उच्च स्तरीय बैठक में बीते तीन सालों से चल रहे फ्लाईओवर प्रोजेक्ट को मंजूरी दी. इस पर करीब 485 करोड़ रुपए खर्च आएगा. पहले फ्लाईओवर केवल तेलीबांधा चौक के ऊपर से बनाया जाना था, लेकिन फ्लाईओवर के वीआईपी तिराहे के पास समाप्त हो रहा था. इससे वीआईपी तिराहे का प्रभावित होने वाले ट्रैफिक को देखते हुए इसकी लंबाई बढ़ाई गई.

वाई शेप फ्लाईओवर के बनने से टाटीबंध से आरंग की तरफ और आरंग से टाटीबंध की तरफ जाने वाले वाहन तेलीबांधा तिराहे पर ट्रैफिक जाम में नहीं फंसेंगे. वहीं आरंग की ओर से रायपुर शहर के भीतर जाने वाले राहगीरों को भी सुविधा होगी. दुर्ग-भिलाई और महासमुंद की ओर वाहन सीधे निकल जाएंगे. रायपुर शहर की ओर जाने वाले वाहन सीधे तेलीबांधा थाने के सामने उतरेंगे.

6 लेन का होगा 3 किमी लंबा फ्लाईओवर

तेलीबांधा फ्लाई ओवर तकरीबन 2900 मीटर यानी लगभग 3 किमी लंबा होगा. इसकी चौड़ाई 24 मीटर होगी. इसे 6 लेन बनाया जाएगा. इसमें तीन लेन आने और तीन लेन के लिए के लिए होगी. दुर्ग, भिलाई और राजनांदगांव की तरफ जाने वाले तथा हावड़ा की तरफ से आने वाले वाहन सीधे निकल जाएंगे. वहीं शहर में आने वाली गाड़ियां ब्रिज के ऊपर से सीधे तेलीबांधा थाने के सामने उतरेगी.

तेलीबांधा चौक पर अक्सर लगता है जाम

नेशनल हाइवे होने की वजह से तेलीबांधा चौक से 24 घंटे छोटी-बड़ी गाड़ियां गुजरती रहती हैं. एक अनुमान के मुताबिक, चौक से रोजना करीबन ढ़ाई लाख वाहन गुजरते हैं. इसके साथ ही इस चौक से अक्सर वीआईपी मूवमेंट भी रहता है. यही कारण है कि तेलीबांधा चौक से लेकर मैग्नेटो मॉल तक लंबा जाम लग जाता है. फ्लाई ओवर बनने से लोगों को राहत मिलेगी.

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!