ChhattisgarhBemetara

बेमेतरा गौठान में 7 गायों की मौत,ग्रामीणों ने की कलेक्टर से शिकायत

बेमेतरा :  सरदा गौठान में कल 7 गायों की मौत हुई है। ग्रामीणों के अनुसार पूर्व में भी अनेक गायों की मौत हो चुकी है। सूचना देने के बाद भी अधिकारी कर्मचारी मौन हैं। पूर्व विधायक अवधेश चंदेल व भाजपा नेत्री संध्या परगनिहा ने दोषियों पर कार्रवाई करने व गौठान में सुविधा मुहैया कराने की मांग किया है।

ग्राम सरदा के गौठान में मंगलवार को 7 गायों की मौत हो गई। गायों को आनन-फानन में गौठान के करीब ही फेंक दिया गया। इससे पूर्व भी दाना-पानी के अभाव में इस गौठान में गाये की मौत हुई थी, जिसका अस्थि पंजर आज भी देखा गया है।

मंगलवार को जिला कार्यालय पहुंचे किसान सुशील साहू, लालू साहू, मुकेश साहू, चंद्रशेखर साहू, मुकेश, ओमप्रकाश के अनुसार ग्राम सरदा शासन की योजना के तहत गांव के गौठान का संचालन किया जा रहा है। आज सुबह दाना पानी व अव्यवस्था के कारण 7 गायों की मौत हुई है, 2 मवेशी घायल हालत में है जिसका उपचार नहीं किया जा रहा है। वर्तमान में गौठान में 70 मवेशी हैं, जिसके लिए किसी प्रकार से हरा चारा व सुखा चारा की नियमित व्यवस्था नहीं किया गया है। दाना पानी व चारा के अभाव मवेशी कमजोर होने लगे हैं कमजोर होने के कारण बीमार हो चुके हैं।

ग्रामीणों के साथ लेकर प्रदर्शन करेंगे -चंदेल ग्रामीणों के साथ जिला कार्यालय पहुंचे पूर्व विधायक अवधेश चंदेल ने कहा कि सरदा गौठान गोधन न्याय योजना की बदहाली व जमीनी हकीकत की बानगी है। बार-बार शिकायत के बाद सुधार नहीं किया गया है। आज जिस तरह की स्थिति बनी है वो चिंताजनक है। हम ग्रामीणो को लेकर प्रदर्शन करेंगे। भाजना नेत्री संध्या परगनिहा ने कहा कि सरदा में गौठान की स्थिति ठीक नहीं है। सुधार करे वर्ना जिला कार्यालय का घेराव करेंगे।

ग्रामीणों के अनुसार गौठान में मवेशियों को रखने के बाद सुरक्षा का पर्याप्त प्रबंध नहीं किया गया है। ऐसे में आवारा कुत्ते घुसकर गायों को काटते हैं जिसके कारण भी गायों की मौत हुई थी।

पूर्व में भी इस तरह की स्थिति रही है जिसका लिखित में शिकायत किया गया था, जिसके बाद भी हालातों में सुधार नहीं हुआ है। बस टीन शेड लगाया गया है। सरदा में गायों की मौत के मामले में सीईओ जिला पंचायत कमलेश लीना मंडावी ने जानकारी दी कि जनपद बेरला व पशु चिकित्सा विभाग को सूचित किया गया है। डॉ. शुक्ला द्वारा मृत मवेशियों का पोस्टमार्टम किया गया है जिसकी रिपोर्ट नहीं आई है। गायो की मौत बीमारी के कारण होने का अंदेशा जताई गई है।

ग्रामीणों के द्वारा बीते 15 सितंबर को जिला प्रशासन के पास पहुंचकर ग्राम सरदा के गौठान की बदहाली व मवेशी की मौत को लेकर शिकायत किया गया था जिसके बाद मौके पर पहुंचे जिला पंचायत सीईओ व अन्य अधिकारियों द्वारा शिकायत सही पाया गया था तब सचिव सरपंच को स्थिति में सुधार लाने के लिए 10 दिन का समय दिया था। ग्रामीणों ने बताया कि ये सब उनकी उपस्थिति में हुआ था पर केवल टीन शेड लगाये हैं जिसे देखने के लिए बेरला जनपद के अधिकारी लौट कर नहीं आये हैं। मैं जिला पंचायत सीईओ को आहुत करते हुए ग्रामीणों के साथ बैठक लिया गया जिसमे ग्रामीणों ने खुलकर अपनी बातें रखे । जिसके बाद ग्राम पंचायत सचिव व सरंपच को गौठान में चारा पानी, शेड व समतली करण के लिए 10 दिन का समय दिया गया। बताया गया कि गौठान के लिए फरवरी में फंड जारी किया गया था।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!