ChhattisgarhRaipur

12वीं के प्राप्तांक के आधार पर मिलेगा प्रवेश, D.L.ED. और B.A. B.ED. में रिक्त सीटों के लिए शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

रायपुर। राज्य सरकार ने D.L.ED. और B.A. B.ED. के पाठ्यक्रम को लेकर बड़ा फैसला किया है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक इन पाठ्यक्रमों में रिक्त सीटों पर 12वीं के प्राप्तांक के आधार पर प्रवेश दिया जा सकता है।

स्कूल शिक्षा विभाग के अवर सचिव पुलक भट्टाचार्य के हस्ताक्षर से जारी इस आदेश के मुताबिक D.L.ED. और B.A. B.ED. पाठ्यक्रम सत्र 2022- 23 के रिक्त सीटों में अर्हता परीक्षा (12वीं) के प्राप्तांक के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया की अनुमति दे दी गई है। बता दें कि B.A. B.ED. पाठ्यक्रम के छत्तीसगढ़ में केवल 4 कॉलेज ही संचालित हैं, यहां भी सीटें खाली हैं।

D.L.ED. की 1500 सीटें हैं रिक्त

छत्तीसगढ़ में D.L.ED. के सरकारी और निजी शैक्षणिक संस्थान संचालित हैं और इनमे हर वर्ष प्रवेश परीक्षा के बाद मेरिट के आधार पर विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाता है। इनमें निजी में लगभग 6000 और सरकारी संस्थानों में 1400 सीटें, कुल 7400 सीटें उपलब्ध होती हैं, मगर इस बार D.L.ED. की 1500 सीटें तमाम कॉउन्सिलिंग के बाद भी खाली बची हुई हैं। इसी तरह B.A. B.ED. पाठ्यक्रम की भी 50 सीटें रिक्त हैं। इस संबंध में जनप्रतिनिधियों के सुझाव और निजी व्यावसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम संस्थान के संचालकों की मांग पर स्कूल शिक्षा विभाग ने यह फैसला किया है। हालांकि कोरोना काल के बाद पिछले वर्ष भी इन पाठ्यक्रमों की काफी सीटें खाली थीं और तब भी 12 वीं के अंकों के आधार पर प्रवेश की अनुमति दी गई थी।

जानकार बताते हैं कि D.L.ED. के कोर्स के बाद पहले की तरह अब नौकरी मिलने की संभावना कम रहती है, यही वजह है कि युवा इस पाठ्यक्रम में कम रूचि दिखा रहे हैं। तभी इस पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी हजारों सीटें खाली रह गईं हैं। फ़िलहाल सरकार ने इन दो पाठ्यक्रमों में सीधे प्रवेश का मौका दिया है और जो भी प्रवेश से वंचित रह गए हैं, उनके लिए यह अच्छा मौका है।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!