National

अमरनाथ यात्रा : 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में हिम शिवलिंग के किए दर्शन

अमरनाथ यात्रा के शुरुआती 4 दिनों में 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में हिम शिवलिंग के दर्शन किए हैं। वहीं अधिकारियों ने बताया कि, आंध्र प्रदेश के तिरुपति निवासी एम अन्नपूर्णा (67) की सोमवार को सोनमर्ग में एक अस्पताल में मौत हो गई। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, उनकी मौत का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है। वहीं, यात्रा शुरू होने से पहले गांदरबल जिले के सोनमर्ग में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के अधिकारी की मौत हो गई थी। अधिकारी अमरनाथ यात्रा ड्यूटी पर तैनात थे।

मंगलवार को 13,597 लोगों ने हिम शिवलिंग के दर्शन किए

आगे अधिकारी ने यह भी बताया हैं कि, कल यानी की मंगलवार को 13 हजार 5 सौ 97 लोगों ने अमरनाथ यात्रा की पवित्र गुफा में हिम शिवलिंग के दर्शन किए। इसके साथ ही उन्होंने आगे बताया कि, अब तक यात्रा के पहले 4 दिनों में 54 हजार 7 सौ 14 यात्रियों ने पवित्र गुफा में दर्शन किए हैं। वहीं CRPF के महानिदेशक सुजॉय लाल थाउसे यहां भगवती नगर आधार शिविर में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करने के बाद अमरनाथ यात्रा के लिए मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में बालटाल आधार शिविर की ओर जा रहे तीर्थयात्रियों के एक जत्थे के साथ यात्रा की।

3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा

आपको बता दें कि, दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3 हजार 8 सौ 80 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के लिए 62 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा 1 जुलाई को अनंतनाग जिले के पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबे पहलगाम मार्ग और 14 किलोमीटर छोटे बालटाल मार्ग से शुरू हुई।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!