National

बल्ले-बल्ले केंदीय कर्मचारियों की …DA में होगी इतने फीसदी बढ़ोतरी

New Delhi : कुछ महीने बाद अब लोकसभा चुनाव होने हैं, जिससे पहले मोदी सरकार की ओर से कई बड़े फैसले लिए जाने संभव माने जा रे हैं। आपके घर परिवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनधारी है तो फिर अब ऐसा ऐलान होने वाला है, जिसे जानकर लोग दो-दो हाथ कूदने संभव माने जा रहे हैं।

केंद्र सरकार कर्मचारियों के लिए डीए एरियर खाते में डाल सकती है, जो महंगाई में किसी बूस्टर डोज से कम नहीं होगा। इसके अलावा डीए में भी बढ़ोतरी होना संभव माना जा रहा है, जो राशि किसी बड़ी सौगात से कम नहीं है। सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का बड़ा दावा किया जा रहा है।

अकाउंट में जल्द आएगा डीए एरियर

मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जल्द ही अटका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर का पैसा खाते में डाल सकती है, जो किसी बड़ी सौगात से कम नहीं होगा।अगर ऐसा हुआ तो फिर कर्मचारियों को मोटी रकम मिलना संभव माना जा रहा है। एक कैलकुलेशन के अनुसार, उच्च श्रेणी के कर्मचारियों के अकाउंट में 2 लाख 18 हजार रुपये आने संभव माने जा रहे हैं।दरअसल, मोदी सरकार ने कोरोना संक्रमण महामारी के समय 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक डीए एरियर का पैसा नहीं भेजा था। इसकी वजह सरकार ने कोरोना में हुआ नुकसान बताई थी।

केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनधारी लगातार तभी से डीए एरियर की मांग कर रहे हैं, जिस पर सरकार ने अभी आधिकारिक तौर पर मुहर नहीं लगाई है। माना जा रहा है कि अगले साल शुरू में लोकसभा चुनाव होना है, जिससे पहले कर्मचारी वर्ग को खुश करने के लिए सरकार यह रकम दे सकती है।

डीए में भी होगी बढ़ोतरी

सरकार केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी के डीए में करीब 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है, जिसकी चर्चा खूब हो रही है। इसके बाद डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा, जिससे बेसिक सैलरी ठीक ठाक छलांग लगाएगी। वैसे वर्तमान में 42 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है, जिसे जल्द बढ़ाया जाना संभव है।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!