National

CM शिवराज सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान…अब हर महीने खाते में आएंगे इतने पैसे

 इस साल मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. चुनाव से पहले CM शिवराज सिंह चौहान ने एक के बाद एक कई बडे़ ऐलान किए हैं. मध्य प्रदेश की मशहूर स्कीम ‘लाडली बहना योजना’ के जरिए सीएम शिवराज सिंह ने ऐलान किया कि राज्य में सावन में सिलेंडर 450 रुपये में मिलेंगे.इस साल 31 और 30 अगस्त को देशभर में रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाएगा. राखी से पहले सीएम शिवराज सिंह ने प्रदेश की महिलाओं को खुश करने के लिए उन्हें हर महीने मिलने वाली राशि को बढ़ाकर 1250 रुपये करने का ऐलान किया है.

इससे पहले महिलाओं को ‘लाडली बहना योजना’ के तहत 1 हजार रुपये दिए जाते थे, लेकिन इस राशि को बढ़ाकर सिर्फ इस महीने के लिए 250 रुपये बढ़ाया गया है. यह फायदा केवल उन्हीं महिलाओं को मिलेगा जो लाडली बहना योजना में रजिस्टर्ड हैं.लाडली बहना सम्मेलन में सीएम शिवराज ने प्रदेश में नशे की रोकथाम पर भी बात की. महिलाओं को अपने भाषण के केंद्र में रखकर शिवराज सिंह ने कहा कि जहां महिलाएं नहीं चाहेंगी वहां कोई भी शराब का ठेका नहीं खुलेगा.

इसके साथ ही शिवराज सिंह ने महिलाओं के आरक्षण की वकालत की. उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस विभाग में करीब 30 फीसदी सीटों पर महिला आरक्षण को बढ़ाकर 35 फीसदी किया जाता है.इसके साथ ही शिक्षक भर्ती में महिलाओं का आरक्षण बढ़ाकर 50 फीसदी करने की बात कही है. इसके साथ ही सीएम ने कहा कि राज्य में सरकारी भर्ती जो भी होगी, उसमें महिलाओं का हिस्सा 35 फीसदी होगा.लाडली बहना योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं के बच्चियों की स्कूल फीस सरकार ने अपनी जेब से भरने की बात कही है. इसकी वजह से बेटियों की शिक्षा में किसी तरह की बाधा नहीं आएगी.सीएम शिवराज ने कहा कि जिनके पास जमीन नहीं है, उन गरीब बहनों को गांव में मुफ्त प्लॉट दिया जाएगा. इसके साथ ही माफियाओं से खाली कराई गई जमीनों को गरीब बहनों के नाम किया जाएगा.सीएम ने कहा जिनके बिजली के बिल सितंबर महीने में बढ़ गए थे, उनके बढ़े हुए बिलों को जीरो कर दिया गया है. वहीं, गरीब महिलाओं का बिल 100 रुपये तक रखने की तैयारी है.

मध्य प्रदेश की सत्ता में एंट्री का रास्ता तलाश रही कांग्रेस भी शिवराज सिंह के योजनाओं को काउंटर करने के लिए बड़े-बड़े वादे कर रही है. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने नारी सम्मान योजना का जिक्र किया और कहा कि इस योजना के तहत महिलाओं को करीब 1500 रुपये महीने की आर्थिक सहायता दी जाएगी. वहीं बिना किसी भेदभाव के हर किसी को 500 रुपये में सिलेंडर दिया जाएगा.

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!