International

दो दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अगले हफ्ते दो दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में यह उनकी पहली भारत यात्रा है। साथ ही वे गुजरात का दौरा करने वाले पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री हैं। लंदन के प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट से मिली जानकारी के मुताबिक, प्राइम मिनिस्टर बोरिस जॉनसन 21 अप्रैल को अहमदाबाद पहुंचेंगे।

डाउनिंग स्ट्रीट के अनुसार, बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गहन चर्चा के लिए दो दिवसीय भारत यात्रा पर आ रहे हैं। इस दौरान वे यूके और भारत दोनों प्रमुख उद्योगों में निवेश की घोषणा करेंगे। दोनों पक्षों के अधिकारियों के मुताबिक, जॉनसन अपनी भारत यात्रा का उपयोग इस साल की शुरुआत में शुरू की गई मुक्त व्यापार समझौते वार्ता में प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए भी करेंगे।

प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा कि भारत यात्रा के दौरान मेरा ध्यान दोनों देशों के बीच रोजगार सृजन, आर्थिक विकास, ऊर्जा सुरक्षा और रक्षा क्षेत्र में निवेश पर रहेगा। उन्होंने कहा कि हम निरंकुश राज्यों से अपनी शांति और समृद्धि के लिए खतरों का सामना कर रहे हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि लोकतांत्रिक देश मित्र बनकर एक साथ रहें। उन्होंने कहा कि एक प्रमुख आर्थिक शक्ति और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में भारत, इस अनिश्चित समय में ब्रिटेन के लिए एक अत्यधिक मूल्यवान रणनीतिक भागीदार है।

अहमदाबाद में जॉनसन प्रमुख व्यवसायियों से मिलेंगे। वे यूके और भारत के फलते-फूलते व्यापार और लोगों के संबंधों पर बातचीत करेंगे। भारत के पांचवें सबसे बड़े राज्य गुजरात में इसी साल चुनाव भी है। गौरतलब है कि ब्रिटेन में रहने वाले प्रवासी भारतीय नागरिकों में लगभग आधी आबादी गुजरात से जुड़ी हुई है।

Nitin Lawrence

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!