ChhattisgarhRaipur

CBSE Board Exam 2024 : कल से शुरू हो रहे 10वीं-12वीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन, पढ़िए पूरी डिटेल…

रायपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, कक्षा 10वीं और 12वीं की प्राइवेट परीक्षा देने जा रहे विद्यार्थी 12 सितंबर से अपना पंजीयन करा सकेंगे। पंजीयन की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर तक रखी गई है। इसके बाद छात्रों से लेट फीस वसूल की जाएगी। विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

मिली जानकारी के अनुसार, छात्रों को ऑनलाइन पंजीयन करना होगा। इसके लिए उसे सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। विद्यार्थी 11 अक्टूबर तक बिना ऑनलाइन शुल्क चुकाए अपने फॉर्म भर सकेंगे। पंजीकरण विंडो 19 अक्टूबर को बंद हो जाएगी। 12 से 19 अक्टूबर के बीच आवेदन करने पर छात्रों को विलंब शुल्क के रूप में 2 हजार रुपए अतिरिक्त देने होंगे। सीबीएससी के नोडल आरएस पांडेय ने सभी छात्रों से कहा कि वो निर्धारित तिथि में अपना रजिस्ट्रेशन करा लें, जिससे उन्हें परीक्षा देने में किसी भी प्रकार की कोई तकलीफ न हो।

पंजीयन शुल्क इतना
जिन छात्रों को प्राइवेट परीक्षा देने के लिए सीबीएसई बोर्ड में कक्षा 10वीं और 12वीं में पंजीयन कराना है उन्हें निर्धारित फीस अदा करनी होगी। सीबीएससी बोर्ड ने परीक्षा में बैठने के लिए 1,500 रुपए प्रति छात्र पंजीकरण शुल्क निर्धारित किया है। इसके अलावा उन्हें कंपार्टमेंट फीस के रूप में 300 और 150 रुपए प्रति सब्जेक्ट प्रैक्टिकल फीस भी चुकानी होगी।

कब से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं
सीबीएसई ने एक अधिसूचना जारी कर बताया कि, उनकी बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू होंगी। ये परीक्षाएं लगभग 55 दिन चलेंगी जो 10 अप्रैल के आसपास समाप्त होंगी। बोर्ड ने अभी टाइम-टेबल जारी नहीं किया है, लेकिन परीक्षा की टेंटेटिव डेट शीट जरूर बता दी है, जिससे छात्र परीक्षा की तैयारी में अभी से जुट जाएं।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!