National

केंद्र सरकार ने तैयार किया मेगा प्लान…LPG सिलेंडर के बाद पेट्रोल-डीजल भी होगा इतना सस्ता

New Delhi : रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2023) से पहले केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Govt) ने आम-जनता को बड़ी राहत देते हुए घरेलु एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder Price) की कीमतों में 200 रुपये की कटौती करने का ऐलान कर दिया है। महंगाई की मार झेल रही जनता के लिए यह बड़ी राहत है।विपक्षी दर लगातार सरकार को बढ़ती महंगाई को लेकर घेर रहे थे। कयास इस बात के भी लगाए जा रहे हैं कि सरकार आने वाले समय में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी कटौती कर सकती है। 

Related Articles

क्या सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल 

पिछले काफी समय से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है। ऐसे में अगर केंद्र सरकार की तरफ से पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले टैक्स में कटौती का ऐलान होता है l

तो कोई आश्यचर्यजनक बात नहीं होगी। 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने दिवाली के समय पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले टैक्सों में बड़ी कटौती की थी। 

टमाटर और प्याज ने निकाला ‘दम’

पिछले दिनों टमाटर का भाव 250 रुपये किलो को क्रॉस कर गया था। जिसके बाद सरकार को सक्रिय होना पड़ा और नेपाल से टमाटर को आयात कर पड़ा था।

यहां तक की सरकार की तरफ से सब्सिडी पर टमाटर भी बेचना पड़ा था। टमाटर की कीमतों से राहत मिलती उससे पहले प्याज की कीमतों में तेजी देखने को मिली। सब्जियों के बढ़ते दाम की वजह से सरकार पर बहुत दबाव बन रहा था। 

खुदरा महंगाई दर ने बिगाड़ा खेल

जुलाई में खुदरा महंगाई दर 7.44 प्रतिशत रहा। जोकि पिछले 15 महीने का सबसे अधिक स्तर था। बढ़ती महंगाई ने सरकार को परेशान कर दिया था। जिसके बाद से किसी ठोस कदम की उम्मीद की जा रही थी। 

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!