ChhattisgarhRaipur

अब 15 की जगह 20 क्विंटल प्रति एकड़ धान की खरीद करेगी छत्तीसगढ़ सरकार

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि राज्य सरकार किसानों से अब 15 ​​क्विंटल प्रति एकड़ धान के बजाय 20 क्विंटल प्रति एकड़ धान की खरीदी करेगी।बघेल ने विधानसभा में विनियोग विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए यह घोषणा की। सदन में चर्चा के बाद वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 1,21,500 करोड़ रुपये का बजट पारित कर दिया गया।

राज्य में इस वर्ष के आखिरी महीनों में चुनाव होने हैं। राज्य सरकार के इस फैसले को किसानों के हित में बड़ी घोषणा माना जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हमारे राज्य की अर्थव्यवस्था की रीढ़ हमारे किसान भाई हैं। सम्पूर्ण विश्व आज खाद्य संकट की अग्रसर हो रहा है। इसका मुख्य कारण है कृषि का अलाभप्रद होना। हमारी सरकार बनते ही हमने किसानों की ऋण माफी की, राजीव गांधी किसान न्याय योजना से किसानों को सशक्त बना रहे हैं। समर्थन मूल्य पर प्रति एकड़ धान की खरीदी 15 क्विंटल से बढ़ाकर 20 क्विंटल करने जा रहे हैं।’’

बघेल ने कहा कि शिक्षित बेरोजगार युवाओं को एक अप्रैल से 2500 रुपये भत्ता दिया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत 18 से 35 वर्ष आयु वर्ग के 12वीं कक्षा उत्तीर्ण तथा 2.50 लाख से कम वार्षिक पारिवारिक आय वाले बेरोजगार युवाओं को 2500 रुपये प्रतिमाह भत्ता दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक अप्रैल से आवासहीन, उज्ज्वला गैस योजना और शौचालय के हितग्राहियों का सर्वेक्षण कराया जाएगा। आवास योजना में जितने भी पात्र हितग्राही होंगे, उन्हें क्रमबद्ध रूप से आवास दिया जाएगा।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!