Bijapur

कलेक्टर श्री कटारा ने भैरमगढ़ ब्लॉक अंतर्गत विभिन्न विकास कार्यो का लिया जायजा, दिए आवश्यक निर्देश

बीजापुर। कलेक्टर राजेन्द्र कुमार कटारा एवं सीईओ रवि कुमार साहू ने भैरमगढ़ ब्लाक अर्न्तगत विभिन्न विकास कार्यों का जायजा लिया। साथ ही स्वास्थ्य सुविधा के बेहतर संचालन एवं विस्तार के लिए कलेक्टर श्री कटारा ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

इसी क्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भैरमगढ़ एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नेलसनार का निरीक्षण कर क्षेत्र वासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए किसी भी प्रकार की संसाधन की कमी न हो इसके लिए बीएमओ डॉ. आदित्य साहू एवं नेलसनार स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी डाक्टर से आवश्यक जानकारी ली। इस दौरान स्वास्थ्य केन्द्र नेलसनार में कर्मचारी आवास, तकनीशियन, ड्रेसर के रिक्त पदों की जानकारी अस्पताल प्रबंधन द्वारा बताया गया, जिसका समाधान करने के निर्देश कलेक्टर श्री कटारा द्वारा दिया गया।

विभिन्न वार्डो का गहनता से निरीक्षण कर आवश्यक पंजियों का अवलोकन किया। ऑपरेशन थियेटर, महिला वार्ड, पुरूष वार्ड, प्रसुति कक्ष, दवा वितरण कक्ष, ओपीडी, आईपीडी, पैथालॉजी लैब, एक्सरे कक्ष, सहित अस्पताल परिसर के निरीक्षण कर साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने एवं मरीजों के उचित देखभाल करने के निर्देश दिए।

अस्पताल में भर्ती किये गये मरीजों से स्वास्थ्य संबंधी एवं अस्पताल में मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। भैरमगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में एएनएम, मितानिन एवं सुपरवाईजर की मासिक बैठक आयोजित हुई जिसमें कलेक्टर श्री कटारा ने स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी के लिए आने वाली समस्याओं से रूबरू हुऐ। जिसमें एएनएम सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी की कमी बताई गयी। जिसपर कलेक्टर श्री कटारा ने कलेक्टर दर पर नियुक्ति के लिए आश्वस्त किया। विशेषकर दूरस्थ क्षेत्रों एवं नदी उस पार के गांवों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए कार्य करने को कहा। बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किया जाएगा।

शिक्षा, स्वास्थ्य के लिए किसी भी प्रकार की फंड की कमी नहीं है।
स्वास्थ्य कार्यकताओं से कलेक्टर श्री कटारा ने मैदानी स्तर पर आने वाली समस्याओं से अवगत हुऐ एवं उनका निराकरण के लिए भी आवश्यक कार्यवाई सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया। वर्तमान में ज्यादातर मलेरिया के मरीज मिलने की जानकारी स्वास्थ्य कार्यकताओं ने दी। कलेक्टर श्री कटारा ने मलेरिया, टीबी, कुपोषण जैसे बीमारियों के लिए ईलाज बेहतर ढंग से करने के निर्देश दिए। वहीं भैरमगढ़ के पोषण पुनर्वास केन्द्र का निरीक्षण कर चिन्हित कुपोषित बच्चों के माता-पिता को कौसंलिंग कर पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती कराने के लिए प्रेरित करने को कहा। इस दौरान एसडीएम श्री एआर राणा, बीएमओ डॉ. आदित्य साहू सहित सीईओ श्री जेआर अरकरा, तहसीलदार जुगल किशोर पटेल सहित विभागीय अधिकारी, डाक्टर्स एवं स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।

Back to top button
error: Content is protected !!