ChhattisgarhRaipur

11 सितंबर से पहले कर लें ये काम, नहीं तो इस वर्ष चूक जायेंगे वोट देने से, फॉलो करें ये स्टेप..

रायपुर। अब तक आप क्यूआर कोड का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए करते रहे होंगे, लेकिन वह लोग जिनके पास समय की कमी हो, जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़ पा रहा है, उनके लिए एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत, युवा वर्ग के लोग क्यूआर कोड को स्कैन करके मतदाता सूची में अपना नाम जोड़ सकते हैं।

प्रदेश भर में मतदाता पुनरीक्षण का काम चल रहा पहले इसके लिए 31 अगस्त तक आखिरी तारीख थी, लेकिन अब यह तारीख बढ़ाकर 11 सितंबर की गई है। इसका मतलब है कि 11 सितंबर तक आवेदन कर, क्यूआर कोड को स्कैन करके फॉर्म भर सकते हैं और मतदाता सूची में नाम जोड़ने के बाद वोटर आईडी कार्ड प्राप्त किया जा सकता है।

निर्वाचन आयोग की इस सुविधा के बाद, वे लोग जो अपने विधानसभा क्षेत्र या लोकसभा क्षेत्र से दूर रहते हैं और बीएलओ के पास नहीं पहुंच पा रहे हैं, घर बैठे क्यूआर कोड का इस्तेमाल करके वोट डालने के काबिल बन जाएंगे। मोबाइल से क्यूआर कोड को स्कैन करके फॉर्म-6 भरने के लिए आपको जरूरी जानकारी और निवास प्रमाण पत्र दिए गए हुए होंगे। इसके साथ ही, आपको नए मतदाता के के रूप में जुड़ने के बाद परिचय पत्र डाक के माध्यम से उनके घर पहुंचाने की प्रक्रिया भी होगी।

18 साल उम्र पूरी करने वाले युवा जुड़वा सकेंगे नाम

मतदाता सूची में नाम जोड़ने और हटाने के लिए 11 सितम्बर 2023 तक आवेदन पत्र लिए जाएंगे। उन सभी युवाओं के लिए भी यह सुनहरा अवसर है जो 1 अक्टूबर 2023 को 18 साल की आयु पूरी कर रहे हैं। वे बीएलओ के पास जाकर अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करा सकते हैं। वार्डों में संचालित सरकारी स्कूलों में BLO की तैनाती की गई है, जिनके पास फॉर्म भरकर देने के अलावा कक्षा 10 वीं की मार्कशीट, आधार कार्ड की फोटोकॉपी और 2 पासपोर्ट फोटो देना होगा। इसके अलावा ऑनलाइन क्यूआर कोड का उपयोग करके भी फॉर्म भर सकते हैं और मतदाता सूची में अपना नाम जोड़ सकते हैं। चुनाव आयोग के वेबसाइट voters.eci.gov.in पर जाकर भी फॉर्म भर सकते हैं। फ़िलहाल इसके लिए केवल 2 दिन का समय रह गया है। अगर आप चूक गए तो इस बार विधान सभा चुनाव में आप वोटिंग के अधिकार का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। नएमतदाताओं के लिए 27 सितंबर तक दावे आपत्ति का निराकरण होगा।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!