National

LPG गैस सिलेंडर पर मिल रही भारी छूट, फटाफट करें चेक…

दिल्ली। LPG gas cylinder subsidy अगर आप घरेलू गैस सिलेंडर ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। सरकार की तरफ एक बार फिर सब्सिडी का पैसा account में भेज दिया गया है। ऐसे में अगर आप एलपीजी गैस सिलेंडर खरीदते हैं और सब्सिडी का पैसा आपके खाते में नहीं आता है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं । LPG gas cylinder subsidy अब एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को 79.26 रुपये से लेकर 237.78 रुपये प्रति सिलेंडर तक की सब्सिडी दी जा रही है ।

कई LPG gas cylinder उपभोक्ताओं ने दावा किया है कि उन्हें सब्सिडी के रूप 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर मिल रहा है । LPG gas cylinder subsidy हालांकि इनमें से कुछ को 158.52 रुपये या 237.78 रुपये की सब्सिडी मिल रही है । ऐसे में उनके बीच सही – सही राशि को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि उन्हें कितनी रकम मिलनी चाहिए । हालांकि , आपके खाते में सब्सिडी आई है या नहीं , इसे आप आसान प्रक्रिया से जांच सकते हैं ।

ऐसे कर सकते हैं चेक
इंडियन ऑयल की वेबसाइट https://cx.indianoil.in/ पर जाएं
अब Subsidy Status and Proceed पर क्लिक करें
सब्सिडी संबंधी ( पहल ) के विकल्प पर क्लिक करें और सब्सिडी नहीं मिली पर क्लिक करें।
रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और एलपीजी आईडी दर्ज करें।
इसे वेरीफाई करके सबमिट कर दें ।
अब आपको अगले पेज पर पूरी जानकारी मिल जाएगी ।

नोट : खास बात यह है कि अगर आपकी Subsidy नहीं आई है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपकी सब्सिडी क्यों रुकी है। LPG gas cylinder subsidy इसका सबसे बड़ा कारण आपका आधार नंबर एलपीजी कनेक्शन से लिंक न होना हो सकता है। जिन लोगों की सालाना आय 10 लाख रुपये या उससे अधिक है, उन्हें कोई सब्सिडी नहीं दी जाती है ।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!