National

हॉलीवुड की सेक्स सिंबल अभिनेत्री रैक्वेल वेल्च का निधन

शिकागो। हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री से एक दु:खद खबर सामने आ रही है। हॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस और इंटरनेशनल सेक्स सिंबल Raquel Welch का निधन हो गया है. वो 82 साल की थीं. बुधवार को एक्ट्रेस के मैनेजर ने इस बात की पुष्टि की थी.  मैनेजर स्टीव साउएर ने बताया कि ‘Raquel Welch बीमारी के बाद आज सुबह दुनिया को अलविदा कह गई हैं. वह काफी समय से बीमार थीं।

उन्होंने आगे कहा, उनका करियर 50 सालों तक चला. इस दौरान उन्होंने 30 फिल्मों और 50 टीवी शोज में काम किया। साथ ही कई प्रोजेक्ट्स में स्पेशल अपीयरेंस भी की. गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीत चुकी Raquel Welch हालिया समय में विग्स की सफल लाइंस से जुड़ी हुई थीं. वो अपने पीछे अपने दो बच्चों- बेटे डेमन वेल्च और बेटी टहनी वेल्च दोनों चाँद को छोड़ गई हैं।

1960 में शुरू किया था करियर

रैक्वेल के परिवार की बात करें तो उनके दो बच्चे हैं, जिनमें एक बेटा डेमन वेल्च और दूसरी बेटी टहनी वेल्च है। वेल्च का जन्म 5 सितंबर, 1940 को शिकागो, इलिनोइस में जो रैक्वेल तेजादा के रूप में हुआ था। 15 फरवरी, 2023 को 82 साल की उम्र में निधन हो गया। वह अंग्रेजी वंश की थी। वेल्च का एक छोटा भाई, जेम्स “जिम” तेजादा और एक छोटी बहन, गेल तेजादा थी।

रैक्वेल ने अपना करियर साल 1960 में हॉलीवुड में डेब्यू की थी। लेकिन उन्हें पहचान साल 1966 में आई ‘फैंटास्टिक वोयाज’ (fantastic voyage)और ‘वन मिलियन इयर्स बी.सी.’ फिल्मों से मिली थी। इन फिल्मों में रैक्वेल ने अपनी ऐसी अभिनय शैली का प्रदर्शन किया था कि लोग उनके दीवाने हो गए थे। इन फिल्मों के बाद रैक्वेल ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। साल 1973 में आई फिल्म ‘द थ्री मास्कीटियर्स’ के लिए रैक्वेल को हॉलीवुड के सब प्रतिष्ठित अवॉर्ड गोल्डन ग्लोब से नवाजा गया था।

इस फिल्म से मिला ‘सेक्स बॉम्ब’ का खिताब

‘वन मिलियन इयर्स बी.सी.’ में रैक्वेल ने अपनी फिगर को फ्लॉन्ट किया था, जिसके कारण उन्हें सेक्स सिंबल और सेक्स बॉम्ब का नाम मिला था। इसके चलते रैक्वेल को कई बोल्ड किरदारों के ऑफर मिले थे। उनकी मशहूर फिल्मों की बात करें तो रैक्वेल ने ‘100 राइफल्स’, ‘द प्रिंस एंड द पॉपर’, ‘चेयरमैन ऑफ द बोर्ड’ और ‘लीगली ब्लॉन्ड’ जैसे कई प्रोजेक्ट्स में काम किया था।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!