National

IIT बॉम्बे में 25 स्टूडेंट्स को मिला 1 करोड़ रुपए का सैलरी पैकेज!

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे (IIT बॉम्बे) में 1500 से अधिक जॉब ऑफर विभिन्न कंपनियों की ओर से दिए गए। कॉलेज में प्लेसमेंट ड्राइव के 9वें दिन तक स्टूडेंट्स के लिए कंपनियों ने जो ऑफर दिए उनमें 1200 से अधिक स्टूडेंट्स ने जॉब ऑफर को स्वीकार किया। इसमें प्री प्लेसमेंट ऑफर भी शामिल है। इस साल यानि 2022 के लिए कॉलेज के साथ 400 से ज्यादा कंपनियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है जिनमें से कई कंपनियां विदेशी भी हैं। इन सभी कंपनियों ने छात्रों के लिए 1100 से ज्यादा जॉब प्रोफाइल पेश की हैं। 

IIT बॉम्बे में इस बार के प्लेसमेंट सीजन में विदेशी कंपनियां छात्रों पर मेहरबान रहीं। इनमें अमेरिका, दक्षिण कोरिया, नीदरलैंड, सिंगापुर, जापान, ताइवान जैसे देशों की कंपनियां शामिल थीं जिन्होंने कॉलेज स्टूडेंट्स को 71 इंटरनेशनलऑफर दिए। इसमें से 63 छात्रों ने इन ऑफर्स को स्वीकार किया। इसमें खास बात ये रही कि छात्रों को 1 करोड़ से अधिक का जॉब ऑफर दिया गया। 25 छात्रों को सालाना 1 करोड़ रुपये का पैकेज मिला है जो काफी बड़ी बात है। इस सीजन में टॉप कंपनियों की लिस्ट में अमेरिकन एक्सप्रेस, टीएसएमसी, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, मॉर्गन स्टेनली, स्प्रिंकलर, रिलायंस, अडानी ग्रुप, टाटा ग्रुप, होंडा जापान, मैकिन्से एंड कंपनी जैसे नाम शामिल रहे।   बॉम्बे आईआईटी के प्लेसमेंट में एक और खास बात ये रही कि इस बार इक्विटी कंपनियों ने रिक्रूटमेंट में काफी रुचि दिखाई। कैंपस में टॉप इक्विटी कंपनियों ने भाग लिया, जिनमें बेन कैपिटल, एलीवेशन कैपिटल, जीआईसी सिंगापुर आदि शामिल रहीं। प्लेसमेंट ड्राइव का पहला फेज अभी चल रहा है। यह 15 दिसंबर तक चलने वाला है। अभी तक छात्रों को 1500 से लगभग जॉब ऑफर्स मिल चुके हैं। कंपनियां रिक्रूटमेंट के लिए ऑनलाइन इंटरव्यू और व्यक्तिगत इंटरव्यू, दोनों ही तरह के माध्यम अपना रही हैं। 

इससे पहले आईआईटी दिल्ली कैंपस के लिए अच्छा खासा पैकेज कंपनियों की ओर से देखने को मिला था। कैंपस प्लेसमेंट में इस बार आईआईटी दिल्ली के छात्रों को मोटा सैलरी पैकेज दिया गया है। 50 से ज्यादा छात्रों को 1 करोड़ रुपये का पैकेज दिया गया है। सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ताइवान, यूके, हांगकांग, नीदरलैंड और अमेरिका से भी स्टूडेंट्स को ऑफर मिले हैं। प्लेसमेंट में बजाज ऑटो, इंटेल, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, एनफेज सोलर एनर्जी, प्रैक्सिस ग्लोबल एलायंस के साथ ही अमेरिकन एक्सप्रेस जैसी कंपनियां शामिल थीं जिन्होंने यूनीक जॉब्स ऑफर भी दिए। 

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!