ChhattisgarhPoliticalRaipur

आजादी की गौरव यात्रा ….75 किमी की यात्रा 9 से 15 अगस्त तक, कांग्रेस ने जारी की प्रभारियों की सूची

रायपुर/ दिल्ली में केन्द्र सरकार के खिलाफ चल रही कांग्रेस की तेज तर्रार प्रदर्शन के बीच कांग्रेस स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर पदयात्रा कर रही है। आजादी की गौरव यात्रा नाम से यह पदयात्रा 75 किमी लंबी होगी। यह यात्रा 9 अगस्त से शुरू होनी है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम ने पदयात्रा के लिए संबंधित क्षेत्र के विधायकों को प्रभारी बनाया है। छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हैं, जिनमें से 71 में कांग्रेस के विधायक हैं।

Related Articles

जिन 19 विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस के विधायक नहीं हैं, उनमें से 15 क्षेत्रों में 2018 का चुनाव हारे नेताओं को प्रभार मिला है। जबकि रायपुर दक्षिण में कन्हैया अग्रवाल चुनाव हारे थे लेकिन प्रभार पूर्व महापौर और रायपुर नगर निगम के सभापति प्रमोद दुबे को सौंपा गया है। इसके पीछे की वजह बतायी जा रही है महापौर ढेबर व शहर अध्यक्ष गिरीश दुबे के साथ तालमेल बनाकर दमदार मौजूदगी दिखाने की रणनीति तय की गई है। इसलिए भी कि समापन अवसर पर रायपुर में एक बड़ी सभा होनी है। भाजपा के कद्दावर नेता बृजमोहन अग्रवाल का गढ़ माना जाता है यह इलाका।

राजनांदगांव में प्रत्याशी रहीं करुणा शुक्ला के निधन की वजह से पदयात्रा का प्रभार कुलबीर छाबड़ा को दिया गया है। वहीं कोटा विधानसभा में प्रत्याशी रहे विभोर सिंह की जगह विजय केशरवानी को प्रभार मिला है। पामगढ़ में पूर्व प्रत्याशी गोरेलाल वर्मन की जगह रवि भारद्वाज को पदयात्रा का प्रभारी बनाया गया है। 9 अगस्त से शुरू होकर यह पदयात्रा 15 अगस्त को संपन्न होगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को उनके विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र पाटन में पदयात्रा का नेतृत्व करना है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम कोण्डागांव में, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत सक्ती में और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव अंबिकापुर विधानसभा क्षेत्र में पदयात्रा की जिम्मेदारी संभालेंगे। शेष मंत्रियों में ताम्रध्वज साहू को दुर्ग ग्रामीण, रविन्द्र चौबे को साजा, डॉ. शिवकुमार डहरिया आरंग, मोहम्मद अकबर को कवर्धा,

डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम को प्रतापपुर, कवासी लखमा को कोंटा, अमरजीत भगत को सीतापुर, उमेश पटेल को खरसिया, जयसिंह अग्रवाल को कोरबा, अनिला भेडिय़ा को डोंडी-लोहारा और गुरु रुद्र कुमार को अहिवारा विधानसभा क्षेत्र में पदयात्रा की अगुवाई करनी है। देवेंद्र यादव भिलाई नगर में और बदरुद्दीन कुरैशी वैशाली नगर के प्रभारी होंगे।


सरगुजा संभाग के भरतपुर सोनहट में गुलाब सिंह कमरो, मनेन्द्रगढ़ में डॉ. विनय जयसवाल, बैकुंठपुर में अंबिका सिंहदेव, प्रेमनगर में खेलसाय सिंह, भटगांव में पारसनाथ राजवाड़े, रामानुजगंज में वृहस्पति सिंह, सामरी में चिंतामणी महाराज, लुण्ड्रा में डॉ. प्रीतम राम, जशपुर में विनय भगत, कुनकुरी में यू.डी. मिंज और पत्थलगांव में रामपुकार सिंह इस पदयात्रा का नेतृत्व करेंगे।


लैलुंगा में चक्रधर सिदार, रायगढ़ में प्रकाश नायक, सारंगढ में उत्तरी जांगड़े, धरमजयगढ़ में लालजीत सिंह राठिया, कटघोरा में पुरुषोत्तम कंवर, पाली तानाखार में मोहित केरकेट्टा, मरवाही में डॉ. के.के. ध्रुव, तखतपुर में डॉ. रश्मि सिंह, बिलासपुर में शैलेश पाण्डेय, चंद्रपुर में रामकुमार यादव को जिम्मा मिला है।सरायपाली में किस्मत लाल नंद, बसना में देवेन्द्र बहादुर सिंह, खल्लारी में द्वारिकाधीश यादव, महासमुंद में विनोद चंद्राकर, बिलाईगढ़ में चंद्रदेव प्रसाद राय, कसडोल में शकुंतला साहू, धरसींवा में अनिता शर्मा,

रायपुर ग्रामीण में सत्यनारायण शर्मा, रायपुर शहर पश्चिम में विकास उपाध्याय, रायपुर शहर उत्तर में कुलदीप जुनेजा, अभनपुर में धनेन्द्र साहू, राजिम में अमितेष शुक्ल और सिहावा में लक्ष्मी ध्रुव को प्रभारी बनाया है।संजारी बालोद में संगीता सिन्हा, गुण्डरदेही में कुंवर सिंह निषाद, दुर्ग शहर में अरूण वोरा, भिलाई नगर में देवेंद्र यादव, बेमेतरा में आशीष छाबड़ा, नवागढ़ में गुरदयाल सिंह बंजारे पंडरिया में ममता चंद्राकर, खैरागढ़ में यशोदा वर्मा, डोंगरगढ़ में भुनेश्वर सिंह बघेल, डोंगरगांव में दलेश्वर साहू, खुज्जी में छन्नी साहू, मोहला-मानपुर में इंदरशाह

मंडावी को यात्रा का नेतृत्व करना है।बस्तर संभाग के 12 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस का ही कब्जा है। यहां अंतागढ़ में अनूप नाग, भानुप्रतापपुर में मनोज मंडावी, कांकेर में शिशुपाल सोरी, केशकाल में संतराम नेताम, नारायणपुर में चंदन कश्यप, बस्तर में लखेश्वर बघेल, जगदलपुर में रेखचंद जैन, चित्रकोट में राजमन बेंजाम, दंतेवाड़ा में देवती कर्मा और बीजापुर में विक्रम शाह मंडावी को यात्रा का प्रभार मिला है। कोंटा में मंत्री कवासी लखमा और कोण्डागांव में प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम यह जिम्मा संभालेंगे।

भाजपा, बसपा और जकांछ के क्षेत्रों में इनको जिम्मा
जिन क्षेत्रों में भाजपा, बसपा और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के विधायक हैं वहां प्रमुख नेताओं को जिम्मा मिला है। रामपुर में श्यामलाल कंवर, कोटा में विजय केशरवानी, लोरमी में शत्रुहन लाल चंद्राकर, मुंगेली में राकेश पात्रे, बिल्हा में राजेन्द्र शुक्ला, बेलतरा में राजेन्द्र कुमार साहू को प्रभारी बनाया गया है।

वहीं मस्तुरी में दिलीप लहरिया, अकलतरा में चुन्नीलाल साहू, जांजगीर-चांपा में मोतीलाल देवांगन, जैजेपुर में अनिल कुमार चंद्रा, पामगढ़ में रवि भारद्वाज, बलौदाबाजार में जनक राम वर्मा, भाटापारा में सुनील महेश्वरी, रायपुर शहर दक्षिण में प्रमोद दुबे को यह जिम्मा मिला है। बिन्द्रानवागढ़ में संजय नेताम, कुरूद में लक्ष्मीकांता साहू, धमतरी में गुरूमुख सिंह होरा, वैशाली नगर में बदरुद्दीन कुरैशी और राजनांदगांव में कुलबीर छाबड़ा प्रभारी होंगे।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!