National

जबलपुर रेल मंडल में शुरुआत..12 मीटर चौड़े बनेंगे फुट ओवर ब्रिज…13 स्टेशनों का चयन

यात्रियों को सहज तरीके से ट्रेन में प्रवेश कराने के लिए रेलवे बोर्ड नवाचार कर रहा है। रेलवे स्टेशनों पर बनने वाले फुट ओवर ब्रिज अब 12 मीटर से कम चौड़े नहीं होंगे। इसकी शुरुआत जबलपुर रेल मंडल ने कर दी है और इसके लिए 13 स्टेशनों का चयन भी कर लिया गया है।

अब तक फुट ओवर ब्रिज की चौड़ाई तीन और छह मीटर निर्धारित थी। एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म तक जाने में होने वाली परेशानी को देखते हुए इन ओवर ब्रिजों पर वेटिंग रूम, स्टाल तक की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। ब्रिज पर सीढ़ियों की जगह एस्केलेटर और रैंप भी बनाए जाएंगे।

ओवर ब्रिज पर ट्रेन और उसके प्लेटफार्म की जानकारी देने वाले सूचना बोर्ड लगे होंगे। बता दें कि जबलपुर रेल मंडल में अमृत योजना के तहत 15 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प किया जाना है, जिनमें कटनी, कटनी-मुड़वारा, सागर, दमोह, नरसिंहपुर, पिपरिया, गाडरवारा, श्रीधाम, करेली, रीवा, सिहोरा, ब्योहारी, मैहर का चयन फुट ओवर ब्रिज की चौड़ाई बढ़ाने के लिए किया गया है।

जबलपुर-सतना में 72 मीटर चौड़े एफओबी

रेलवे जबलपुर रेल मंडल के जबलपुर और सतना स्टेशनों को विश्वस्तरीय बना रहा है। इन स्टेशनों पर बनने वाले फुट ओवर ब्रिज की चौड़ाई रानी कमलापति स्टेशन की तरह लगभग 72 मीटर होगी। इनमें यात्रियों को प्लेटफार्म जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इन स्टेशनों की फाइनल ड्राइंग में इनकी चौड़ाई भी तय कर दी गई है। वहीं दूसरी ओर रेलवे इस बात पर भी अध्ययन कर रहा है कि यात्री स्टेशन के सर्कुलेशन एरिया से सीधे एफओबी पर पहुंचे, उसे प्लेटफार्म पर जाने की जरूरत न हो। रेलवे बोर्ड ने आने वाले 40 से 50 साल के हालात को ध्यान में रखकर नए फुट ओवर ब्रिज की चौड़ाई को लेकर एक अहम निर्णय लिया है। अब इनकी चौड़ाई 12 मीटर होगी, इन ब्रिज पर यात्रियों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी और यहीं पर स्टाल भी होंगे। जबलपुर मंडल में बनने वाले नए फुट ओवर ब्रिज को 12 मीटर चौड़ा बनाया जा रहा है।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!