ChhattisgarhRaipur

जाने छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन के बारे में

छत्तीसगढ़ समेत 13 राज्यों के राज्यपाल बदले गए हैं। आरक्षण मुद्दे पर सरकार से सीधे टकरा चुकी छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके को मणिपुर का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। वहीं, आंध्र प्रदेश के राज्यपाल विस्वा भूषण हरिचंदन छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल नियुक्त किए गए हैं। आपको बता दें कि आदिवासी आरक्षण को लेकर राज्यपाल अनुसुईया उइके और राज्य सरकार के बीच लगातार टकराव चल रहा था।

Related Articles

बिस्वा भूषण हरिचंदन

1971 में की थी अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत

बिस्वा भूषण हरिचंदन के राजनीतिक सफर की बात करें तो उन्होंने 1971 में भारतीय जनसंघ में शामिल होकर अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य बने और जनता पार्टी बनने तक वो राज्य महासचिव से पद पर रहे। उन्हें आपातकाल के दौरान उन्हें मीसा अधिनियम के तहत हिरासत में लिया गया।

BJP-BJD गठबंधन सरकार में थे मंत्री

84 वर्षीय हरिचंदन ओडिशा के भुवनेश्वर और चिल्का विधानसभा से 5 बार विधायक रह चुके हैं। विश्व भूषण ने 1971 में जनसंघ के साथ अपना राजनीतिक सफर शुरू किया था, जिसके बाद 1977 में जनता पार्टी गठित होने तक वे जनसंघ के आंध्र महासचिव रहे। इसके साथ ही हरिचंदन जनसंघ के राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य भी रहे। इतना ही नहीं 1980 से 1988 तक वे बीजेपी की प्रदेशाध्यक्ष भी रहे। उन्होंने 2004 में आंध्र प्रदेश की बीजेपी और बीजेडी सरकार में कैबिनेट मंत्री के तौर पर भी काम किया। जुलाई 2019 में उन्हें आंध्र प्रदेश के 23 वें राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था।

इन राज्यों के राज्यपाल भी बदले

वहीं, झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस अब महाराष्ट्र के नए राज्यपाल होंगे। महाराष्ट्र में विवादों से घिरे भगत सिंह कोश्यारी का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है। राजस्थान के बीजेपी नेता गुलाबचंद कटारिया को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर बिहार, फागू चौहान मेघायल और ला गणेशन नागालैंड के राज्यपाल बनाए गए हैं। वहीं, लेफ्टिनेंट जनरल कैवल्य त्रिविक्रम परनाइक को अरुणाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को सिक्किम का राज्यपाल, तो सीपी राधाकृष्णन को झारखंड का राज्यपाल बनाया गया है। शिव प्रताप शुक्ला को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। डॉ बीडी मिश्रा को लद्दाख का राज्यपाल, एस अब्दुल नज़ीर को आंध्र प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!