National

जाने आखिर कौन है ये 12वीं फेल IPS….जिस पर बनने जा रही फिल्म, और क्या होगी इसकी रिलीज डेट…

नई दिल्ली : बीते माह फिल्म 12वीं फेल का टीजर रिलीज हुआ है. बताया जा रहा है कि ये फिल्म एक आईपीएस अध‍िकारी मनोज कुमार शर्मा की लाइफ से भी प्रेरित है. फिल्म में एकाध और अफसरों के चर‍ित्र से भी प्रेरणा ली गई है. फिल्म में मुख्य किरदार अभ‍िनेता विक्रांत मैसी निभा रहे हैं. आइए जानते हैं कि IPS मनोज शर्मा कौन हैं और क्या है 12वीं फेल टर्म से उनका कनेक्शन.

नौवीं-दसवीं थर्ड डिवीजन से पास की

आईपीएस मनोज कुमार शर्मा वो शख्‍स हैं, जो नौवीं-दसवीं कक्षा थर्ड डिवीजन से पास की और 12वीं कक्षा में तो फेल ही हो गए थे। फिर भी हिम्‍मत नहीं हारी और स्‍कूल-कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के साथ-साथ संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा तक पास कर डाली।

अभिनेता विक्रांत मैसी बने मनोज कुमार शर्मा दृष्टि के पूर्व छात्र व वर्तमान में जीएसटी संयुक्त आयुक्त अनुराग पाठक ने आईपीएस मनोज कुमार शर्मा की जीवनी पर ‘ट्वेल्थ फेल’ (Twelfth Fail) नाम से किताब लिखी थी, उसी की कहानी पर अब निर्माता निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा ने ट्वेल्थ फेल नाम से मूवी बनाई है, जिसमें मनोज कुमार शर्मा का किरदार अभिनेता विक्रांत मैसी निभा रहे हैं।

27 अक्‍टूबर को रिलीज होगी फिल्‍म 12th Fail फिल्‍म 12th Fail का टीजर जारी हो चुका है। फिल्‍म 27 अक्‍टूबर 2023 को रिलीज होगी। फिल्‍म 12th Fail में दृष्टि आईएएस के विकास दिव्‍यकीर्ति अपनी मूल भूमिका में नजर आएंगे। मतलब कि रियल लाइफ में विकास दिव्‍यकीर्ति ने दृष्टि आईएएस में कोचिंग के दौरान मनोज कुमार शर्मा को पढ़ाया था। अब फिल्‍म में भी विकास दिव्‍यकीर्ति शिक्षक की भूमिका में हैं

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!