Chhattisgarh

मिथुन, कुंभ को हानि, मेष, तुला को लाभ, अन्य राशियों का जानें आज का राशिफल

Daily Horoscope: पंचांग के अनुसार आज दोपहर 12:06 तक प्रतिपदा तिथि फिर द्वितीया तिथि रहेगी. आज रात्रि 10:14 तक पूर्वाषाढा नक्षत्र फिर उत्तराषाढा नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, लक्ष्मीनारायण योग, बुधादित्य योग, वृद्धि योग, धु्रव योग का साथ मिलेगा.

अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व मेष, कर्क, तुला, मकर राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा धनु राशि में रहेगे. आज का शुभ समय दो है. दोपहर 12:15 से 01:30 बजे तक अभिजीत मुहूर्त एवं दोपहर 02:30 से 03:30 बजे तक लाभ-अमृत का चौघडिया रहेगा. वहीं सुबह 09:00 से 10:30 बजे तक राहुकाल रहेगा. आइए जानते हैं आज का राशिफल

मेष राशि- वर्कस्पेस पर कोई खुशखबरी मिल सकती है. कार्यक्षेत्र में बहुत व्यस्तता रहेगी. आपको मेहनत के नतीजे भी मिलेंगे. इस समय सरकारी जॉब में महत्वपूर्ण स्थिति बन सकती है. लक्ष्मीनारायण, बुधादित्य, वासी, सुनफा, वृद्धि और ध्रव योग के बनने से व्यवसाय में महिलाओं को बेहतरीन कामयाबी मिलने की संभावना है.

बड़े निवेश के लिए आपको अच्छी डील मिल सकती है. यह डील जहां आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत करेगी. वहीं, सामाजिक प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी. पारिवारिक तथा व्यवसायिक गतिविधियों में बेहतर तालमेल बना रहेगा. इस सप्ताह के अंत पर प्रेमी-प्रेमिका को डेटिंग के अवसर मिलेंगे. कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता विद्यार्थियों को इसी से पहचान मिलेगी. असंतुलित खानपान की वजह से पेट खराब रह सकता है. गैस और अम्लरोग की समस्या भी बढ़ेगी.

वृषभ राशि- इस सप्ताह के अंत पर व्यापार से जुड़ी यात्रा या किसी भी प्रकार के आवागमन को स्थगित रखें. क्योंकि इसमें समय व्यर्थ होने के अलावा और कुछ नहीं हासिल होगा. जरूरी होने पर ही करें. किसी भी विषय पर अनावश्यक चिंता न करें तो सेहत सामान्य ही रहने वाला है, चिंता करने से बीपी और डायबिटीज पर असर पड़ता है.

वर्कस्पेस पर अपनी वाणी में सौम्यता बिगाड़ने का प्रयास किया तो उनका कार्य भी बिगड़ता हुआ नजर आएगा, इसलिए अपनी वाणी की सौम्यता बनाए रखें. परिवार के वृद्ध आपकी किसी समस्या को हल करने में आपकी मदद करेंगे. आप आध्यात्मिक खोज के लिए तत्पर रहेंगे. खिलाड़ियों की ट्रैक पर किसी से कहासुनी हो सकती है. साथ ही शरीर में दर्द के कारण आप मांसपेशियों से संबंधित तनाव से जूझ सकते हैं. किसी करीबी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है.

मिथुन राशि- पीठ दर्द और कमर की जकड़न अधिक तकलीफ दायक होगी. बिजनेस में आय स्थिर रहेगी लेकिन आपको कुछ अनावश्यक खर्च करने पड़ सकते हैं. दिन के उत्तरार्ध में चीजों में सुधार होगा और आपका प्रभाव भी बढ़ेगा. सुनफा और वासी योग के बनने से वर्कस्पेस पर आप अपने बॉस के साथ कुछ प्रभावशाली संपर्क स्थापित करने में सफल होंगे.

सेल्स से जुड़े लोग अपने टारगेट को पूरा करने में सफल रहेंगे, अपने नेटवर्क को मजबूत करते रहना चाहिए. इस सप्ताह के अंत घर में उचित वातावरण बनाए रखने के लिए किए गए आपके प्रयास सफल रहेंगे. युवाओं को अपने भविष्य संबंधी योजनाओं के प्रति किए गए प्रयास के उचित परिणाम हासिल होंगे. कुछ समस्याएं आएगी जिसे आप अपनी बुद्धिमत्ता और तेज कौशल से हल करने में सफल होंगे. बेहतर रेंक पाने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत करनी होगी.

कर्क राशि- विद्यार्थियों आलसी और कमजोर हो सकते है. व्यापार में निवेश के लिए या नए कार्यों को प्रारम्भ करने के लिए यह समय बहुत बेहतर है. आर्थिक सफलता के बेहतर योग बने हुए हैं. कॉस्मेटिक से जुड़े व्यापार में अच्छा फायदा होगा साथ ही अन्य कारोबारी भी मेहनत करते रहें. इस सप्ताह के अंत काम से संबंधित मार्केटिंग में बाधा आ सकती है, उसे दूर कर पाएंगे.

मानसिक तकलीफ को सुलझाने का मार्ग मिलेगा, लेकिन आपको प्रयास करते रहें. सामाजिक और राजनीति के क्षेत्र में कार्य करने वालों के लिए यह समय कुछ प्रतिकूलता लिए हुए है. जब तक आपके अंदर की दुविधा दुर नहीं होती, तब तक पार्टनर के साथ चर्चा न करें. आधिक श्रम की वजह से थकान महसूस हो सकती है.

सिंह राशि- पारिवारिक जीवन सुखमय और आनंददायक रहेगा. बुधादित्य, वृद्धि, ध्रुव, वासी, सुनफा और लक्ष्मीनारायण योग के बनने से मार्केट से उधारी का धन प्राप्त होने में आ रही दिक्कते दूर होगी. कुछ रकम आपको मिल सकती है. आपका कारोबार अभी भले ही सामान्य गति से चल रहा हो, किंतु भविष्य में व्यापार में बढ़ोतरी होने की पूरी संभावना है.

नौकरी में उन्नति की पूर्ण संभावना है. उन्हें अपनी प्रदर्शन पर पूरा जोर देना चाहिए. कार्यस्थल पर किए गए प्रयास आने वाले दिनों में आपकी सफलता और प्रगति में योगदान करेंगे. किसी को भी अनचाही सलाह न दें. खिलाड़ियों के स्वास्थ्य का पाया कमजोर रहेगा. स्वास्थ्य ठीक रहेगा. परंतु तनाव जैसी स्थिति से बचना जरूरी है. सिर दर्द रह सकता है.

कन्या राशि- बिजनेस में कुछ वित्तीय बाधाओं को महसूस करेंगे. नए निवेश को टालना बेहतर होगा. नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं को हाथ पर हाथ धरकर नहीं बैठना चाहिए. ऑनलाइन प्लेसमेंट की साइट पर तलाश करना चाहिए. वर्कस्पेस पर विपरीत स्थितियों से निपटने के लिए आपको अपनी सोच बदलनी होगी और एक नई रणनीति बनानी होगी.

शांत रहें क्योंकि आपको जल्द ही इन समस्याओं का हल मिल जाएगा. यह सब आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है और आप थोड़ा तनाव में आ सकते हैं. लाइफ पार्टनर या परिवार के किसी बड़े की सलाह मददगार साबित होगी. विवाहित लोगों के जीवन में कुछ नकारात्मक परिवर्तन आ सकते हैं, कोई तीसरा व्यक्ति आप दोनों के बीच झगड़े की वजह बन सकता है. विद्यार्थियों को कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ेगा.

तुला राशि- इस सप्ताह के अंत पर परिवार के सदस्यों  से संबंध मधुर रहेंगे. किसी पारिवारिक सदस्य के विवाह संबंधी रिश्ता आने से घर में खुशी रहेगी. जीवन साथी के साथ आनंददायी समय बीतेगा. वर्कस्पेस पर आपका सम्मान होगा तथा ख्याति बढेगी. नौकरी से संबंधित मामलों में जो भी अवसर हाथ आए, उसे स्वीकार कर लेना चाहिए, फिर बेहतर का प्रयास करें. कारोबारियों को पैसा उधार देने से बचना चाहिए. दूसरों को उनकी जरूरत पर दिया गया धन फंस सकता है.

व्यापार विस्तार करने की प्लानिंग बना रहे है, तो दोपहर 12.15 से 1.30 और 2.30 से 3.30 बजे के मध्य करें. लेकिन किसी भी प्रकार के शुभ कार्य जैसेः- विवाह, ग्रहप्रवेश, सगाई, मुहुर्त और मांगलिक कार्य अभी नहीं करें क्योंकि 16 दिसम्बर से लेकर 14 जनवरी तक मलमास रहेगा. आपकी मेहनत रंग लाएगी. आपकी मेहनत का फल मिलेगा. विद्यार्थियों की सफलता में परिवार और टीचर की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी. स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा.

वृश्चिक राशि- आप घर या कार्यालय के रख रखाव या नवीनिकरण पर भी खर्च कर सकतें हैं. किसी पारिवारिक सदस्य के विवाह संबंधी रिश्ता आने से घर में खुशी रहेगी. यदि किसी मुद्दे के बारे में आप निर्णय नहीं ले पा रहें हैं, तो बड़ों की सलाह लेने में संकोच न करें. आपको इस समय अपने स्वास्थ्य का कुछ अतिरिक्त ध्यान रखना होगा.

भय और डर छोड़कर आत्मविश्वास से काम लें. विद्यार्थियों की कुछ इच्छाएं पूरी हो सकती हैं. खुदरा व्यापारियों को ग्राहकों को लेकर सतर्क रहना होगा, सतर्कता के साथ ही ग्राहकों से मृदुभाषा में बात करें. बिजनेस मीटिंग को लेकर विदेश यात्रा बन सकती है. भविष्य में यह यात्रा अति लाभदायक सिद्ध हो सकती है. आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. प्रॉपर्टी डीलिंग भी लाभकारी रहेगी. काम में व्यवस्थित रूप से चीजें आगे बढ़ेंगी.

धनु राशि- बिजनेस में जितनी मेहनत और लगन से आप काम कर रहे हैं, उसका फल तुरंत नहीं मिल पाएगा. इस कारण थोड़ी टेंशन रहेगी. लक्ष्य में थोड़े बहुत बदलाव करना जरूरी होगा. जिस परिस्थिति से आप गुजर रहे हैं, उसके द्वारा आपको क्या सीख प्राप्त हो रही है और इस सीख से व्यक्तित्व में क्या बदलाव आता है, इस बात का अवलोकन करें.

जॉब की तलाश कर रहे लोगों को कई स्थानों से चयन के कॉल आ सकता है. वर्कस्पेस पर भी आपको कड़ी मेहनत और विनम्रता से सफलता की कुंजी प्राप्त हो सकती है. इस सप्ताह के अंत पर पार्टनर अपने जीवन में अधिक व्यस्त रहने की वजह से आपके लिए वक्त नहीं निकाल पाएंगे. विद्यार्थियों पढ़ाई में से कुछ समय निकाल कर संगीत का आनंद लेंगे. गले से संबंधित समस्यां से आप परेशान रहेंगे.

मकर राशि- निर्माण कार्य के बिजनेस से जुड़े में आर्थिक हानि होने की आशंका है, क्योंकि निर्माण सामग्री की कीमतें भी लगातार बढ़ रही हैं. अधिक कमाने के चक्कर में किसी के बहकावे में ना आएं. वर्कस्पेस पर मानसिक तनावों को हावी ना होने दें. जल्दबाजी में कोई काम ना करें. आप में से कुछ को पेशेवर मोर्चे पर समस्याओं से जूझना पड़ सकता है.

आपके वैवाहिक जीवन में स्नेह और राहत की कमी महसूस होगी. इस सप्ताह के अंत पर परिवार में सभी की छोटी-छोटी खुशियों का ख्याल रखें, कभी कभी उनकी पसंद का सामान लाकर सबको प्रसन्न करने का काम करें. विद्यार्थियों अपने फील्ड की बारीकियों को समझने के लिए संघर्ष करेंगे और केवल नियमित अभ्यास से ही आप अपने विषय पर नियंत्रण हासिल करेंगे. स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

कुंभ राशि- प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को हार नहीं माननी चाहिए. लगातार और कड़ी मेहनत के साथ प्रयास करते रहना चाहिए. लक्ष्मीनारायण, बुधादित्य, सुनफा, वासी, ध्रुव और वृद्धि योग बनने से सरकारी कार्यों से बेहतरीन मुनाफा प्राप्त हो सकता है. कार्यक्षेत्र में आपकी एकाग्रता और उपस्थिति अनुशासित वातावरण बनाकर रखेगी.

बाहरी काम और यात्रा स्थगित रखना उचित रहेगा. वर्कस्पेस पर आप लंबित कार्य को पूरा कर सकेंगे. घर का वातावरण सुखद और सौहार्दपूर्ण बना रहेगा. प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां रहेंगी. व्यक्तिगत संबंधों में कटुता आने की वजह से कुछ तनाव रह सकता है. गुस्से के बजाए शांति और संयम समाधान निकालें. कंधे में जकड़न महसूस हो सकती है, दिन भर सुस्ती होगी.

मीन राशि- पार्टनरशिप बिजनेस में आप काफी व्यस्त रहेंगे साथ ही आप किसी नई गतिविधि में प्लानिंग कर रहे हैं, तो दोपहर 12.15 से 1.30 और 2.30 से 3.30 के मध्य करें. लेकिन किसी भी प्रकार के शुभ कार्य जैसेः- विवाह, ग्रहप्रवेश, सगाई, मुहुर्त और मांगलिक कार्य अभी नहीं करें क्योंकि 16 दिसम्बर से लेकर 14 जनवरी तक मलमास रहेगा.

भाग्य आपको कोई महत्व उपलब्धि देने वाला है. इसमें आर्थिक स्थिति भी बहुत ही बेहतर रहेगी. कार्यस्थल पर आप अपनी वाणी से आप सहकर्मी को आसानी से प्रभावित कर पाने में सफल होंगे. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों यदि किसी परीक्षा या प्रतियोगिता के माध्यम से नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो प्रयास जारी रखें और सफलता आपकी होगी. इस सप्ताह के अंत परिवार के साथ वक्त बिताने का मौका मिले तो उसे हाथ से जाने न दें. सबके साथ हंस बोलकर आनंद उठाने का प्रयास करें.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!