National

गणतंत्र दिवस पर बनाये तिरंगा बर्फी जानें रेसिपी

लाइफस्टाइल: हम सभी के लिए गणतंत्र दिवस की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। अब आप घर पर भी बच्चों को तिरंगी बर्फी बनाकर खिला सकते हैं. गणतंत्र दिवस सभी भारतीयों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और इसे बहुत धूमधाम और धूमधाम से मनाया जाता है। आप तिरंगे रंग की बर्फ बनाकर इस उत्सव में और भी उत्साह जोड़ सकते हैं। बर्फ बनाने के लिए मावा के अलावा चीनी, मीठा पीला और हरा रंग का भी प्रयोग किया जाता है। इस रेसिपी को बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और आप हमारे द्वारा दी गई रेसिपी की मदद से इसे आसानी से बना सकते हैं.

तिरंगी बर्फी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
आधा कप सूजी का आटा
2 बड़े चम्मच देसी
1 कप कसा हुआ सफेद चॉकलेट
2 कप दूध
1/2 कप सूखे नारियल के टुकड़े
1 चम्मच वेनिला एसेंस
आधा कप चीनी
यदि चाहें तो हरा और नारंगी खाद्य रंग

तिरंगी बर्फी रेसिपी पूरी करें
घर पर तिरंगी बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक कंटेनर में ताजा मावा डालें और उसे अच्छे से मैश कर लें. – फिर पनीर को निकालकर कद्दूकस कर लें और दोनों चीजों को किसी अच्छे कंटेनर में मिला लें. – फिर इन सामग्रियों में चीनी डालकर अच्छी तरह मिला लें. – फिर एक बड़ा बर्तन लें, उसे गैस पर रखें और मध्यम आंच पर गर्म करें. – बर्तन गर्म होने पर इसमें मावा पनीर और चीनी डालें और उबलने दें. इस मिश्रण को चीनी सूखने तक पकाएं और चलाते रहें.

– अब इस मिश्रण में एक चम्मच इलायची पाउडर मिलाएं. – जब मिश्रण पैन से बाहर आ जाए और चीनी का सारा पानी सूख जाए तो गैस बंद कर दें. इसके बाद एक साफ प्लेट लें और उसमें रिफाइंड तेल लगाकर चिकना कर लें। ध्यान रखें कि मिश्रण प्लेट पर चिपकने न पाए. – फिर मिश्रण को एक प्लेट में रखें और तीन बराबर भागों में बांट लें. एक भाग को सफेद छोड़कर शेष दो भागों में से एक में मीठा पीला और दूसरे भाग में हरा रंग मिला दें। फिर हर टुकड़े को हल्के हाथ से मजबूती से खोलें। जब तीनों हिस्से तैयार हो जाएं, तो हरे हिस्से को नीचे, सफेद हिस्से को सबसे ऊपर और पीले हिस्से को सबसे ऊपर रखें।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!