National

नए साल का तोहफा…अब बिना इंटरनेट चलेगा WhatsApp

इंस्टैंट मैसेजिंग एप WhatsApp (वॉट्सऐप) ने अपने यूजर्स को नए साल का तोहफा दिया है। अब आपके फोन में इंटरनेट न आ रहा हो या फिर सिर्फ 2जी की स्पीड से आ रहा हो, तब भी आप बेधड़क व्हाट्सएप का यूज कर मैसेज भेज और पा सकते हैं। मेटा (Meta) के स्वामित्व वाली व्हाट्सएप ने खुद ट्वीट कर इस नए जुगाड़ के बारे में बताया है। कंपनी ने 5 जनवरी, गुरुवार को घोषणा की। ऐसे में यह फीचर आज से ही एंड्रॉयड (Android) और iOS दोनों पर उपलब्ध हो गया है। कंपनी ने ट्वीट में इसका पूरा प्रोसेस बताया है, हम आज इसी की जानकारी दे रहे हैं।

Proxy से होगा यह संभव 

बिना इंटरनेट के व्हाट्सएप यूज करने के लिए कंपनी Proxy तकनीक का इस्तेमाल करेगी। वॉट्सऐप ने दुनियाभर के यूजर्स के लिए प्रॉक्सी सपोर्ट को लॉन्च किया है। प्रॉक्सी सपोर्ट की मदद से वॉट्सऐप के यूजर्स इंटरनेट के बिना भी मैसेज भेज और पा सकेंगे। ट्रेन के सफर में या फिर यात्रा के दौरान भी आपको इंटरनेट के बिना मैसेज भेजने की सुविधा मिलेगी। इसका फायदा ऐसे क्षेत्रों में भी मिलेगा ​जहां अभी तक हाईस्पीड इंटरनेट नहीं पहुंच पाया है। अच्छी बात यह है कि यहां आपको अपनी प्राइवेसी और सिक्योरिटी की भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं। कंपनी के अनुसार प्रॉक्सी सपोर्ट में भी आपका मैसेज मैसेज एंड-डू-एंड एन्क्रिप्टेड होगा, यानि धोखाधड़ी का कोई चांस ही नहीं है।

व्हाट्सएप ​ने ट्वीट में किया ईरान का जिक्र

व्हाट्सएप ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में ईरान का जिक्र किया है। कंपनी ने बताया, ईरान में जिस तरह की दिक्कत पिछले कुछ महीनों से देख रहे हैं, वहां इंटरनेट शटडाउन्स लगातार हो रहे हैं। ये सॉल्यूशन लोगों की मदद करेगा, और सिक्योर कम्युनिकेशन देगा।

भारत सरकार की बढ़ेगी टेंशन?

भारत में भी अक्सर दंगाग्रस्त क्षेत्रों में आमतौर पर सरकार की ओर से सोशल मीडिया एप्स को ब्लॉक किया जाता है। कई बार कुछ खास इलाकों में इंटरनेट की सर्विस भी बंद की जाती है। ऐसे में देखना होगा कि अब सरकार इस प्रॉक्सी सुविधा के बाद किस प्रकार अफवाहों पर लगाम लगाती है।

आपको क्या करना होगा

  • बिना इंटरनेट मैसेज भेजने के लिए आपको सबसे पहले अपना व्हाट्सएप अपडेट करना होगा। इस पर आपको वॉट्सऐप की सेटिंग में नया ऑप्शन मिलेगा।
  • इसके बाद आपको व्हाट्सएप के दाहिने कॉर्नर में दिए तीन बिंदुओं पर क्लिक कर स्टोरेज और डेटा का ऑप्शन मिलेगा।
  • इस ऑप्शन के भीतर आपको Proxy का विकल्प दिखाई देगा।
  • आपको “प्रॉक्सी का यूज करें” पर टैप करना होगा और प्रॉक्सी पता दर्ज करना होगा और कनेक्ट करने के लिए “सहेजें” पर टैप करना होगा।
  • अगर कनेक्शन सफल होता है, तो आपको एक चेकमार्क दिखाई देगा।
  • इस फीचर की मदद से व्हाट्सएप यूजर्स दुनियाभर में वॉलंटियर्स और ऑर्गेनाइजेशन्स के प्रॉक्सी सर्वर सेटअप के जरिए कनेक्ट रह सकेंगे।
  • कंपनी ने इसके साथ सुरक्षित और भरोसेमंद प्रॉक्सी सर्वर कैसे मिलेगा उसके बारे में भी अलग से जानकारी दी है

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!