National

छात्रों के लिए राहत भरी खबर, भीषण गर्मी के बीच स्कूलों के समय में बदलाव

 School Holiday : बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्कूल द्वारा एक बार फिर से महत्वपूर्ण फैसला लिया जा रहा है। साथ ही समय में बदलाव किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री द्वारा ट्विटर की जानकारी दी गई है। इसके साथ ही 3 अप्रैल से स्कूल के समय में बदलाव किया जाएगा। दरअसल 1 अप्रैल शनिवार होने की दिशा में स्कूल पर यह नियम 3 अप्रैल से लागू किए जा रहे हैं।

स्कूलों में समय में एक बार फिर से बदलाव

पंजाब में स्कूलों में समय में एक बार फिर से बदलाव किया गया हैं। शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 1 अप्रैल 2023 से 30 सितंबर तक के लिए यह बदलाव किया गया। शिक्षा मंत्री ट्वीट पर जानकारी देते हुए कहा कि पंजाब में सभी सरकारी, निजी सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त प्राथमिक और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कक्षाएं 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक सुबह 8:00 बजे से संचालित होगी। वहीं दोपहर 2:00 बजे तक कक्षा का संचालन किया जाएगा। इससे पहले पंजाब में 1 मार्च को भी समय में परिवर्तन किया गया था। उसमें स्कूलों के समय 8:30 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक निर्धारित किए गए थे। पंजाब में 27000 स्कूल हैं जिस पर यह नियम तत्काल प्रभाव से प्रभावी होंगे।

छत्तीसगढ़ के कवर्धा में स्कूल के संचालन के समय में बदलावछत्तीसगढ़ के कवर्धा में भी जिले में बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्कूल के संचालन के समय में बदलाव किया गया है। स्कूल अब सुबह 7:30 बजे से 11:30 बजे तक संचालित हों।गे वही दो पाली में चलने वाली स्कूल में पहली पाली 7:30 बजे से 11:30 बजे तक जबकि हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल में 11:30 से 4:30 बजे तक संचालित किए जाएंगे।

झारखंड : स्कूल के समय में बदलावझारखंड सरकार के द्वारा भी स्कूल के समय में बदलाव किया गया है। राज्य के सरकारी स्कूल के साथ-साथ निजी स्कूल के समय में बदलाव किए गए हैं। स्कूल अभी डे शिफ्ट में संचालित किए जा रहे हैं जो कि सुबह 9:00 से दोपहर 3:00 बजे तक संचालित होते हैं। हालांकि अब इसे बदलकर नए समय निर्धारित किए गए हैं।सरकार द्वारा जारी किए गए समय के मुताबिक सुबह 7:00 बजे से स्कूल का संचालन शुरू किया जाएगा। वहीं दोपहर 1:00 बजे तक स्कूल संचालित किए जाएंगे। स्कूल की टाइमिंग 1 अप्रैल से बदल गई है। हालांकि 1 अप्रैल को शनिवार होने की स्थिति में नई टाइमिंग 3 अप्रैल से शुरू हो सकती है। इसके साथ ही से 30 जून तक ऐसे ही रखा जाएगा। ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद एक बार फिर से स्कूल के समय में बदलाव किया जा सकता है लेकिन फिलहाल स्कूल नियमित रूप से मॉर्निंग शिफ्ट में अब शुरू किए जाएंगे, शिक्षा विभाग द्वारा इसके लिए निर्देश जारी कर दिया गया है।विभाग द्वारा जारी किए गए निर्देश के मुताबिक मॉर्निंग शिफ्ट में स्कूल संचालित होंगे। 6:45 बजे तक सभी टीचर को स्कूल पहुंचना होगा। 7:00 से 7:15 तक आयोजित की जाएगी। वहीं क्लास में अटेंडेंस देने के बाद 725 पर पहली कक्षा संचालित की जाएगी। विभाग द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देश के मुताबिक पहली और दूसरी कक्षा 45 45 मिनट की होगी जबकि तीसरी और चौथी कक्षा का समय 40 40 मिनट निर्धारित किया गया है। लंच के बाद छठी कक्षा 40 मिनट की और पंचवी घंटी 35 मिनट की होगी। इसके बाद स्कूल में छुट्टी कर दी जाएगी।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!