ChhattisgarhRaipur

राज्य में अब तक 38.24 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी, 21.06 लाख मीट्रिक टन का हुआ उठाव

रायपुर : राज्य में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का सिलसिला जारी है. समर्थन मूल्य पर अब तक किसानों से 38 लाख 24 हजार 141 मीट्रिक टन धान का उपार्जन किया जा चुका है, जिसके एवज में 10 लाख 13 हजार 497 किसानों को 7943 करोड़ रुपये का भुगतान भी बैंक लिंकिंग व्यवस्था के तहत किया जा चुका है. धान बेचने में किसानों को किसी भी तरह की दिक्कत न हो, इसको लेकर पूरी व्यवस्था पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. सभी उपार्जन केन्द्रों में पर्याप्त मात्रा में बारदाने उपलब्ध हैं.

समर्थन मूल्य पर धान खरीदने के लिए इस साल राज्य सरकार द्वारा किसानों को ऑनलाइन टोकन जारी करने की व्यवस्था के चलते किसानों को सहूलियत होने लगी है. बड़ी संख्या में किसान टोकन तुंहर हाथ एप के माध्यम से धान बेचने के लिए अपनी मर्जी के मुताबिक तिथि का चयन करने लगे हैं. इसके साथ ही उपार्जन केन्द्रों द्वारा मैन्युअल रूप से किसानों को टोकन जारी करने की व्यवस्था पूर्व वर्षों की भांति जारी है.

खाद्य सचिव टी.के. वर्मा ने बताया कि इस साल राज्य में समर्थन मूल्य पर धान बेचने के लिए राज्य में 25.92 लाख किसानों का पंजीयन हुआ है, जिसमें लगभग 2.26 लाख नये किसान हैं. राज्य में धान खरीदी के लिए 2568 उपार्जन केंद्र बनाए गए हैं. सामान्य धान 2040 रुपये प्रति क्विंटल और ग्रेड-ए धान 2060 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जा रहा है. राज्य में धान खरीदी की व्यवस्था पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. सीमावर्ती राज्यों से धान के अवैध परिवहन को रोकने के लिए चेक पोस्ट पर माल वाहकों की चेकिंग की जा रही है. उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी धान खरीदी के साथ-साथ धान का उठाव किया जा रहा है. आज की स्थिति में 29.29 लाख मीट्रिक टन धान के उठाव के लिए डी.ओ. जारी किया गया है, जिसके एवज में उपार्जन केंद्रों से 21.06 लाख मीट्रिक टन धान का उठाव हो चुका है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!