National

इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, ये 3 राशि वाले रहे सावधान, जरूर जान लें

साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल दिन गुरुवार लगने वाला है. यह एक कंकणाकृति सूर्य ग्रहण होगा. चंद्रमा जब सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है तो इस खगोलीय घटना को सूर्य ग्रहण कहते हैं. आगामी सूर्य ग्रहण को लेकर लोगों के मन में कई सवाल उठ रहे हैं. यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई देगा या नहीं? इसका समय क्या होगा?

चंद्रमा जब सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है, तब सूर्य ग्रहण लगता है. 20 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण कंकणाकृति सूर्य ग्रहण ही है. इसे वलयाकार सूर्य ग्रहण भी कहा जाता है. चंद्रमा जब धरती से काफी दूर रहते हुए पृथ्वी और सूर्य के बीच आता है तो कंकणाकृति या वलयाकार सूर्य ग्रहण लगता है. इसमें चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह नहीं ढक पाता है और धरती से देखने पर सूर्य का बाहरी हिस्सा किसी कंगन की तरह दिखता है।

सूतक काल मान्य होगा या नहीं? (Surya Grahan 2023 Sutak Kaal Niyam)

सूर्य ग्रहण लगने से 12 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है. सूतक काल में पूजा-पाठ की मनाही होती है. इस अवधि में भगवान की मूर्तियों का स्पर्श नहीं करना चाहिए. लेकिन सूतक काल केवल तभी मान्य होता है, जब सूर्य ग्रहण भारत में दृश्यमान हो. साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा, इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. भारत में सूतक काल नहीं लगेगा।

ये राशि वाले रहे सावधान

मेष राशि

20 अप्रैल को होने वाला सूर्य ग्रहण मेष राशि में हो रहा है, इसीलिए मेष राशि के जातकों को सावधान रहने की जरूरत है। यह सूर्यग्रहण मेष राशि वालों को मानसिक परेशानी के साथ साथ स्वास्थ्य की दृष्टि से भी कमजोर बना सकता है।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों को भी इस ग्रहण के दौरान विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। विशेष रूप से तब जब आप किसी लंबी यात्रा की योजना बना रहे हों। इसके साथ ही पैरों से संबंधित समस्या आपको परेशान कर सकती है।

मकर राशि

मकर राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण परिवार में समस्याएं ला सकता है। इस ग्रहण के दुष्प्रभाव के कारण परिवार के सदस्यों के बीच झगड़े हो सकते हैं। इसके अलावा मां का स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!