National

दुनिया का इकलौता शेर जो अपनी दहाड़ भूल गया, ‘जंगल के राजा’ के साथ कैसे हुआ ये हादसा

 शेर को जंगल का राजा कहा जाता है क्योंकि इसके कई कारण हैं. शेर की दहाड़ सुनकर बड़े बड़े सदमें में पहुंच जाते हैं लेकिन सोचिए कोई शेर अपनी दहाड़ ही भूल जाए तो शाद ये बहुत आश्चर्य की बात होगी. एक ऐसा ही मामला सामने आया है जब एक शेर अपनी दहाड़ ही भूल गया. इतना ही नहीं वह एक साथ कई चीजें भूल गया. इसके बाद वह अस्वस्थ हो गया और अब उसे नई जिंदगी दी जा रही है.

पांच सालों से एक छोटे से पिंजरे में कैद
दरअसल इस शेर का नाम रुबेन है. यह दुनिया का सबसे अकेला शेर हो जो दहाड़ना ही भूल गया. डेली स्टार की एक रिपोर्ट के मुताबिक रुबेन अरमेनियाई-अजरबैजान सीमा पर बनाए एक चिड़ियाघर में था. यह इस चिड़ियाघर में रह रहा अकेला जानवर था जो अपने मालिक की मृत्यु के बाद बंद हो गया था. शेर को पिछले पांच सालों से एक छोटे से पिंजरे में अलग-थलग करके रखा गया था. वह अन्य शेरों की संगति के बाद से काफी कुछ भूल गया था.

कर्कश तरीके से उसको रोना आता
वह दहाड़ना भूल गया था बस कभी कभार कर्कश तरीके से उसको रोना आता था. जन क्रेमर नाम के वन्यजीव अभयारण्य अधिकारी ने बताया कि चिड़ियाघर के अन्य सभी जानवरों को मालिक की मृत्यु के बाद बचा लिया गया था लेकिन रुबेन के लिए कोई जगह नहीं थी. शेर परिवार के समूहों में रहते हैं और दहाड़ते हैं, एक दूसरे से बातें करते हैं.

सूरज या हवा महसूस नहीं की
हैरानी की बात है कि रुबेन ने पिछले कई सैलून से कभी भी अपनी पीठ पर सूरज या अपने चेहरे पर हवा महसूस नहीं की है. रुबेन लगभग 15 साल का है और उपेक्षा की वजह से उसे उलझे हुए बालों, क्षतिग्रस्त दांतों और एक संदिग्ध न्यूरोलॉजिकल स्थिति के साथ खराब स्थिति में छोड़ दिया है. रुबेन को ऐसी स्थति में छोड़ दिया गया था जहां से उसका बचना मुश्किल था लेकिन आखिरकार वह बच गया.

रुबेन को न्यूरोलॉजिकल समस्याएं
अब बताया जा रहा है कि रुबेन को जल्द से जल्द दक्षिण अफ्रीका ले जाया जाएगा, वहां उसका इलाज किया जाएगा. रुबेन को न्यूरोलॉजिकल समस्याएं हैं, संभावित रूप से रीढ़ की हड्डी ठीक नहीं है. चलते समय वह डगमगाता है और कभी-कभी उसके पैर उसके नीचे मुड़ जाते हैं, लेकिन वह घूम सकता है. उसे दहाड़ना भी सिखाया जाएगा.

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!