National

“महामारी अभी खत्म नहीं हुई…”, भारत बायोटेक की टू-ड्रॉप नेज़ल वैक्सीन को मिली मंजूरी

नई दिल्ली। देश भर के अस्पतालों में मंगलवार से मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी। क्रिसमस और नए साल को लेकर मंत्रालय नई गाइडलाइन तैयार कर रहा है। यह बात केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। त्योहारी सीजन के दौरान, कोविड-उपयुक्त व्यवहार के पालन के लिए जागरूकता पैदा करना अनिवार्य है।” साथ ही कोविड के लिए टू-ड्रॉप नेज़ल वैक्सीन को भी सरकार ने मंज़ूरी दे दी है।

हमें जागरूक होने की जरूरत है न कि पैनिक क्रिएट करने की। पिछले 8 महीनों में भारत में मामलों में लगातार गिरावट देखी गई है। पॉजिटिविटी सिर्फ 0.14% थी। 4 केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों में कोई सक्रिय मामले नहीं हैं। मास्क फिलहाल एडवाइजरी के तौर पर ही रहेगा और शनिवार से सभी एयरपोर्ट्स पर रैंडम सैंपलिंग शुरू हो जाएगी। रैंडम सैंपलिंग के लिए यात्री से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा और स्वास्थ्य मंत्रालय इसका खर्च खुद उठाएगा। सूत्रों के अनुसार एयरलाइन रैंडम ढंग से 2% यात्रियों की पहचान करेगी।

मंत्रालय ने आज कहा, “एक प्रवृत्ति रही है – COVID चीन, कोरिया, ब्राजील से फैलना शुरू होता है और फिर दक्षिण एशिया में आता है। यह 20-35 दिनों में भारत पहुंच गया है। हमें सतर्क रहना होगा।”

शोधकर्ताओं का हवाला देते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कमजोर टीकों, कम टीकाकरण, प्राकृतिक प्रतिरक्षा की कमी और प्रतिबंधों को अचानक खत्म के कारण प्रकोप बढ़ा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया दुनिया के कुछ हिस्सों में बढ़ते कोविड मामलों को लेकर आज दोपहर 3 बजे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!