National

अमूल दूध के फिर बढ़े दाम, इतने रुपये प्रति लीटर का हुआ इजाफा

गुजरात। अमूल ने ग्राहकों को एक बार फिर झटका देते हुए अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा (Amul Milk Price Hike) करने का फैसला किया है। कंपनी ने गुजरात में दूध के दामों में 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ोतरी का निर्णय लिया है। नई दरें आज यानी 1 अप्रैल, 2023 से लागू हो चुकी हैं।

जानें कितने बढ़े दूध के दाम

इस बढ़ोतरी के बाद गुजरात में दूध के दाम 3 से 4 फीसदी तक महंगे हो गए हैं। गुजरात कॉरपोरेशन मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (GCMMF) जो कि गुजरात की सबसे बड़ी डेयरी यूनियन हैं उसने अमूल के दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर के इजाफे का फैसला किया था। यह बढ़ोतरी अमूल की सभी वैरायटी पर लागू हो चुकी है। इस बढ़ोतरी के बाद अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति और अमूल ताजा सभी दूध की वैरायटी में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है।

जानें दूध के नए रेट्स

इस बढ़ोतरी के बाद अब गुजरात में आधा लीटर दूध अमूल गोल्ड के 32 रुपये चुकाने होंगे। वहीं अमूल ताजा के आधा लीटर पैकेट के लिए 26 रुपये और अमूल शक्ति के लिए 29 रुपये देना होगा। वहीं एक लीटर अमूल गोल्ड के लिए 64 रुपये, अमूल शक्ति के लिए 58 रुपये और अमूल जाता के लिए 52 रुपये का शुल्क देना होगा। इससे पहले GCMMF ने पिछले साल अगस्त में गुजरात में दूध के दाम में इजाफा किया था।

क्यों बढ़े दूध के दाम

गुजरात में अमूल दूध के दाम में इजाफे पीछे कंपनी ने बयान देकर जानकारी दी है कि पिछले कुछ महीनों में दूध के उत्पादन और लागत में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पिछले कुछ महीनों में जानवरों के चारे की कीमतों में 13 से 14 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। ऐसे में किसानों की लागत मूल्य में तेजी से इजाफा हुआ है। जिसके बाद कंपनी ने अब राज्य में दूध की कीमतों में इजाफे का फैसला किया है। ध्यान देने वाली बात ये है कि अमूल में पिछले कई महीनों में कई बार दूध की कीमतों में इजाफा किया है। ऐसे में इसका असर लोगों की जेब पर दिख रहा है।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!