National

खाद्य तेल की कीमतों में आई भारी गिरावट, जानिए अब कितने रूपए में मिलेगा 1 लीटर तेल

नई दिल्ली। देश में महंगाई (Inflation) की मार झेल रही आम जनता को थोड़ी राहत देने वाली खबर आई है। दरअसल, खाद्य प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी अडानी विल्मर ने खाने वाले तेल की कीमतों में 30 रुपये प्रति लीटर की कटौती का ऐलान किया है। अडानी विल्मर फॉर्च्यून ब्रांड के तहत अपने खाद्य प्रोडक्ट बेचती है। वैश्विक बाजारों में तेलों की कीमतों में आई गिरावट के बीच घरेलू बाजार में कटौती का ऐलान किया गया है। कुछ दिन पहले सरकार ने तेल बनाने वाली कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर खुदरा कीमतों में कटौती को लेकर चर्चा की थी। इसके बाद अडानी विल्मर ने दाम घटाए हैं।

जानकारी के अनुसार, सबसे ज्यादा कटौती सोयाबीन तेल के दामों में की गई है। बाजार में तेलों की नई कीमतों वाली खेप जल्द पहुंच जाएगी। इससे पहले, धारा ब्रांड के तहत खाद्य तेल की बिक्री करने वाली मदर डेयरी ने सोयाबीन और राइस ब्रान ऑइस के दामों 14 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी।

बता दें कि खाद्य मंत्रालय ने खाद्य तेल की कीमतों पर चर्चा करने के लिए 6 जुलाई को बैठक बुलाई थी। इस दौरान सभी खाद्य तेल कंपनियों से वैश्विक स्तर पर कीमतों में गिरावट का लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने का निर्देश दिया गया था। अडाणी विल्मर ने खाद्य तेल की कीमतों में कटौती कर ग्राहकों को थोड़ी राहत दी है। कंपनी ने पिछले महीने भी दाम कम किए गए थे।

अब फॉर्च्यून सोयाबीन तेल के दाम 195 रुपए प्रति लीटर से घटाकर 165 रुपये प्रति लीटर किए गए हैं। सूरजमुखी तेल के दाम 210 रुपए प्रति लीटर से घटाकर 199 रुपए प्रति लीटर किए गए हैं। सरसों के तेल का अधिकतम खुदरा मूल्य 195 रुपए प्रति लीटर से घटाकर 190 रुपए प्रति लीटर किया गया है।

फॉर्च्यून राइस ब्रान तेल की कीमत 225 रुपए प्रति लीटर से घटाकर 210 रुपए प्रति लीटर की गई है। अडाणी विल्मर के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी आंग्शू मलिक ने कहा, ‘हमने वैश्विक स्तर पर कीमतों में कमी का लाभ उपभोक्ताओं तक पहुंचाया है और नई कीमतों वाली खेप बाजार में जल्द ही पहुंच जाएगी।’

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!