National

हर महीने होगा लाखों का मुनाफा…20 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस

 New Delhi / सभी लोगों की चाहत होती है कि कम लागत में अधिक से अधिक मुनाफा कमाया जाए. इसके लिए सभी लोग कड़ी मेहनत भी करते हैं. इसकी बावजूद भी सभी लोगों को सफलता नहीं मिलती है. क्योंकि सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत के साथ- साथ सही आइडिया का चुनाव भी करना होता है.

अगर आपका आइडिया सही नहीं है, तो अधिक से अधिक पैसे लगाने के बाद भी मुनाफा बहुत कम होगा. इसलिए आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया बताएंगे, जिसे अपनाकर आप लागत के मुकाबले 20 गुना अधिक फायदा कमा सकते हैं.

अगर आप खेती को बिजनेस के रूप में करना चाहते हैं, तो लेमन ग्रास फार्मिंग आपके लिए अच्छा विकल्प रहेगा. लेमन ग्रास फार्मिंग एक ऐसी फसल है, जिसमें कम निवेश करने पर कई गुना अधिक मुनाफा होता है

यह एक औषधीय फसल है. इसके तेल से कई सारे सुगंधित प्रोडक्ट्स बनाए जाते हैं. साथ ही इससे दवाइयां भी बनाई जाती हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें औषधीय गुण पाए जाने की वजह से बीमारियां भी नहीं लगती हैं. इसलिए फसल को नुकसान पहुंचने का डर भी नहीं रहता है.

पीएम मोदी ने की थी प्रशंसा

खास बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपने मन की बात कार्यक्रम में लेमन ग्रास का जिक्र कर चुके हैं. तब उन्होंने झारखंड के गुमला जिला स्थित बिशुनपुर में संयुक्त रूप से लेमन ग्रास की खेती करने वाले 30 लोगों के समूह की प्रशंसा भी की थी.

दरअसल, लेमन ग्रास एक अधिक व्यवसायिक फसल है. रोपाई करने के 4 महीने बाद यह तैयार हो जाती है. अभी इंटरनेशलन मार्केट में लेमन ग्रास का जबरदस्त मांग है. इससे साबुन, तेल और दवाइयां सहित सौंदर्य प्रसाधन भी बनाए जाते हैं.

20 हजार रुपये में शुरू करें बिजनेस

आप बंजर जमीन पर भी लेमन ग्रास की खेती कर सकते हैं. साथ ही इसकी फसल को ज्यादा उर्वरक की जरूरत भी नहीं पड़ती है. इसलिए उर्वरक पर होने वाले खर्चों से भी राहत मिलेगी.

अगर आप चाहें, तो मिनिमम 20 हजार रुपये निवेश कर इसकी खेती शुरू कर सकते हैं. अगर आप 20 हजार रुपये की लागत से एक हेक्टेयर में इसकी खेती शुरू करते हैं, चो 6 साल में 4 से 5 लाख रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं. इसकी खासियत है कि एक बार खेती शुरू करने पर आप इससे 4 से 6 सालों तक पैदावार प्राप्त कर सकते हैं.

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!