National

हड्डी के कैंसर का संकेत हैं पीठ दर्द समेत ये 3 लक्षण, अगर आप भी है परेशान तो तुरंत करवाएं जांच

हड्डी का कैंसर एक दुर्लभ प्रकार का कैंसर है। हड्डियों में लगातार दर्द, सूजन, मामूली चोट से फ्रैक्चर होना और जोड़ में दर्द रहना हड्डी के कैंसर के सबसे आम लक्षण हैं। पीठ दर्द और विशेषकर निचले हिस्से में दर्द भी हड्डियों के कैंसर का बहुत आम लक्षण है। अगर दर्द लगातार बना रहता है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

आपको ये संकेत नजर आते हैं तो आपको तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

रीढ़ की हड्डी में दर्द

अगर किसी को हड्डी का कैंसर है और उसे कमर दर्द हो रहा है तो वह दर्द रीढ़ की हड्डी के पास में किसी विशिष्ट स्थान पर होगा या फिर कोई आसपास के एरिया में ही होगा। यह दर्द काफी तेज हो सकता है और लगातार रहने से आपके रोजाना के काम बाधित हो सकते हैं।

रात में दर्द होना

हड्डी के कैंसर का दर्द रात में या फिर फिजिकल एक्टिविटी कम होने पर अधिक परेशान करता है। यदि आप देखते हैं कि आपकी पीठ का दर्द रात में तेज हो रहा है और आपको कोई चोट भी नहीं लगी है तो यह चिंका का विषय हो सकता है।

गांठ बनना

दर्द के अलावा किसी को हड्डी में सूजन या दर्द के पास अगर किसी को कोई गांठ दिखाई दे रही है तो वह भी हड्डी में ट्यूमर के संकेत हो सकता है। यदि आपके परिवार में किसी को कैंसर था तो आपको अधिक खतरा हो सकता है। हड्डी का कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है। यदि आपको या आपके बच्चे को लगातार पीठ दर्द है तो डॉक्टर से परामर्श लें।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!