National

लोकसभा में आज ही पेश होगा महिला आरक्षण बिल .. रिजर्वेशन के अंदर होगा रिजर्वेशन ? जानिए यहां

नई दिल्ली। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार महिलाओं के बड़ा तोहफा देने जा रही है. मोदी सरकार लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनावों में महिलाओं को आरक्षण देने जा रही है. सूत्रों के मुताबिक, सोमवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में महिला आरक्षण बिल को हरी झंडी दे दी है. संसद के इसी विशेष सत्र में बिल को पेश किया जाएगा. देश की आधी आबादी को सत्ता में भागीदारी देने वाला मोदी सरकार का फैसला ऐतिहासिक और मील का पत्थर साबित होगा. इस पर कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और मौजूदा सांसद सोनिया गांधी का बड़ा बयान सामने आया है.

सोनिया गांधी का बयान –

कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी ने कहा कि संसद में आज ही महिला आरक्षण बिल पेश किया जाएगा. जान लें कि विपक्षी पार्टियों विशेष सत्र शुरू होने के पहले से ही महिला आरक्षण बिल पेश करने की मांग कर रही हैं. बता दें कि आजाद भारत के 75 साल के इतिहास में जो नहीं हुआ मोदी सरकार वो करने जा रही है. देश की महिलाओं को और सशक्त और ताकतवर बनाने के लिए मोदी सरकार सबसे बड़ा कदम उठाने जा रही है.

कितने फीसदी मिलेगा आरक्षण? –

हालांकि, अभी तक इसका खुलासा नहीं हुआ है कि चुनावों में महिलाओं को कितना प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा. लेकिन माना जा रहा है कि लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण दिया जा सकता है. महिला आरक्षण बिल जैसे बड़े फैसले का संकेत प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को विशेष सत्र के शुरुआती भाषण में दे दिया था. पीएम मोदी ने कहा था कि ये सही है कि ये सत्र छोटा है लेकिन समय के हिसाब से ये बहुत बड़ा है. ऐतिहासिक निर्णयों का ये सत्र है.

महिला सशक्तिकरण पर जोर –

गौरतलब है कि लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं को एक-तिहाई आरक्षण देने का मोदी सरकार का फैसला उस कड़ी का हिस्सा है जिसके तहत मोदी सरकार महिला अधिकारों और सशक्तिकरण के लिए लगातार काम कर रही है. पिछले 9 सालों में मोदी सरकार ने महिलाओं के लिए कई अहम योजनाएं लेकर आई. सरकार ने महिलाओं की रोजमर्रा के जीवन से कठिनाई को दूर करने के लिए उज्ज्वला योजना लेकर आई जिसके तहत एलपीजी सिलेंडर के बढ़ते इस्तेमाल से रसोई धुआं-मुक्त हुई. करोड़ों महिलाएं सांस की बीमारियों से बच गईं.

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!