National

भारी बारिश के बीच पटरियों पर जलभराव, 21 ट्रेनें रद्द…10 का मार्ग परिवर्तित

हैदराबाद  / आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश के बीच, दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) ने कई स्थानों पर पटरियों पर जलभराव के कारण 21 और ट्रेनों को रद्द और 10 अन्य को परिवर्तित कर दिया है.

दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) ने एक बुलेटिन में कहा,तेलंगाना में केसमुद्रम और महबूबाबाद के बीच रेलवे ट्रैक को भी भारी बारिश से नुकसान पहुंचा है.रद्द की गई 21 ट्रेनों में 12669 एमजीआर चेन्नई सेंट्रल से छपरा, 12670 छपरा-एमजीआर चेन्नई सेंट्रल, 12615 एमजीआर चेन्नई सेंट्रल-नई दिल्ली, 12616 नई दिल्ली-एमजीआर चेन्नई सेंट्रल शामिल हैं.

एससीआर बुलेटिन में कहा गया है कि 12763 तिरुपति-सिकंदराबाद, 22352 एसएमवीटी बेंगलुरु-पाटलिपुत्र, 22674 मन्नारगुडी-भगत की कोठी, 20805 विशाखापत्तनम-नई दिल्ली और छह अन्य ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित किया गया.

एससीआर बुलेटिन में कहा गया है कि रायनपाडु में भारी जल प्रवाह के कारण, दक्षिण मध्य रेलवे ने भी दो ट्रेनों, एसएमवीबी बेंगलुरु-दानापुर और दानापुर-एसएमवीबी बेंगलुरु का मार्ग परिवर्तित किया.

उपर्युक्त ट्रेनों के यात्रियों को सड़क मार्ग से काजीपेट जंक्शन ले जाया गया। बुलेटिन के अनुसार, फंसे हुए यात्रियों को काजीपेट जंक्शन पर बनाए गए दो ‘स्क्रैच रेक’ द्वारा ट्रांसशिप किया गया.
 रेलवे के तकनीकी शब्द “स्क्रैच रेक” का अर्थ है अतिरिक्त कोचों का उपयोग करके तैयार की गई ट्रेन, जो ज्यादातर मूल ट्रेन से मेल खाती है.

इससे पहले, दक्षिण मध्य रेलवे ने 20 से अधिक ट्रेनें रद्द कर दीं और 30 से अधिक का मार्ग परिवर्तित कर दिया. इसके अतिरिक्त, रेलवे ने लोगों की सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं.

हेल्पलाइन नंबर हैं; हैदराबाद-27781500, वारंगल-2782751, काजीपेट-27782660 और खम्मन-2782885. इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी से बात की और भारी बारिश और बाढ़ के मद्देनजर दोनों राज्यों की स्थिति के बारे में जानकारी ली.

रविवार को बातचीत के दौरान, पीएम ने चुनौती से निपटने के लिए केंद्र से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया. एक विज्ञप्ति में कहा गया कि तेलंगाना की परिवहन और पिछड़ा वर्ग (बीसी) कल्याण मंत्री पूनम प्रभाकर ने भी रविवार को हनुमाकोंडा के काजीपेट जंक्शन पर फंसे यात्रियों से बातचीत की और उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली.

उनके साथ विधायक नैनी राजेंद्र रेड्डी, कव्वमपल्ली सत्यनारायण और हनुमाकोंडा कलेक्टर प्रवीण्या सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे. मंत्री ने यात्रियों को आश्वासन दिया कि बाढ़ का पानी कम होते ही रेलवे ट्रैक को बहाल कर दिया जाएगा और ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू हो जाएंगी.

इसके अलावा, उन्होंने रेलवे अधिकारियों से ट्रैक की बहाली के बारे में बात की और जिला कलेक्टर और अन्य अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि यात्रियों को कोई असुविधा न हो.

इस बीच, तेलंगाना के उपमुख्यमंत्री मल्लू भट्टी विक्रमार्क ने स्थिति का आकलन करने और राहत प्रयासों की देखरेख करने के लिए खम्मम जिले के मधिरा निर्वाचन क्षेत्र के एर्रुपलेम मंडल में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का मौके पर जाकर निरीक्षण किया.

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!