National

ओडिशा : भीषण ट्रेन हादसे में 288 की मौत, 900 यात्री घायल

नई दिल्ली, ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार शाम 7 बजे बहनांगा स्टेशन के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस (12841) और सुपरफास्ट सहित एक मालगाड़ी आपस में टकरा गईं। कोरोमंडल एक्सप्रेस की सात बोगियां पटरी से उतर गई हैं। ट्रेन के कई डिब्बे मालगाड़ी पर चढ़ गए। इस भीषण ट्रेन हादसे में अब तक 288 लोगों की मौत हो गई और 900 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। 

घायलों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। घटना का मंजर इतना भयानक है कि किसी का पैर टूट गया है तो किसी का हाथ। किसी का चेहरा बुरी तरह जख्मी हो गया है। फिलहाल इस रूट की सभी ट्रेनों को रोक दिया गया है। बचाव कार्य में हेलीकॉप्टर सहित एनडीआरएफ की रेस्क्यू टीम भेजी गई है। फिलहाल इस रूट की सभी ट्रेनों को रोक दिया गया है। घटना की गंभीरता को देखते हुए रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव, ओडिशा के सीएम बीजू पटनायक मौके पर जाकर पीड़ितों से मिले और व्यवस्था को देखा। 

मालगाड़ी सहित 3 ट्रेनें भिड़ी, आवाज कई किलोमीटर सुनाई दी

बता दें कि कोरोमंडल एक्सप्रेस पश्चिम बंगाल के शालीमार स्टेशन और चेन्नई के बीच चलती है। यह यशवंतपुर से आ रही एक अन्य पैसेंजर ट्रेन से टकरा गई। इसके कई डिब्बे पटरी से उतर गए। इसके बाद सामने से आ रही मालगाड़ी ने भी टक्कर मार दी।

इस रेल घटना में बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए हैं। राहत और बचाव कार्य जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है मरने वालों और घायलों की संख्या भी बढ़ रही है। अभी तक कोई स्पष्ट आंकड़ा रेल्वे ने भी नहीं दिया है।

चश्मदीद ने बयां किया भयानक मंजर

इस दुर्घटना में अपनी जान बचाने में सफल रहे एक यात्री ने उस भयानक मंजर को याद करते हुए बताया कि टक्कर होने से पहले वह सो रहा था। जब ट्रेन पटरी से उतरी तो झटके से उसकी नींद खुली। उन्होंने बताया कि इसके बाद अचानक 10-15 लोग उनके ऊपर गिरे और वह उनके नीचे दब गए। उन्होंने कहा, “मैं हादसे से पहले सो रहा था। जब बोगी झटके से मुड़ी तो मैं उठा। हादसे में मेरे हाथ और गर्दन में चोट लगी।” उन्होंने कहा कि जब वह बोगी से बाहर निकले तो उन्होंने चारों तरफ घायल लोगों को देखा। उनके हाथ-पैर कटे हुए थे। उन्होंने कहा, “किसी का पैर टूट गया था.. तो किसी का हाथ। किसी का चेहरा बुरी तरह जख्मी हो गया था।”

डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी घायलों की सेवा में, सभी अस्पताल अलर्ट पर

रेल हादसे के बाद बालासोर मेडिकल कॉलेज में 10 यात्रियों को भर्ती कराया गया है। जानकारी के मुताबिक हादसे में जख्मी 132 यात्रियों को सोरो सीएचसी, गोपालपुर सीएचसी और खांटापाड़ा पीएचसी में भर्ती करा दिया गया है। एस तरह आसपास के सभी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है। मौके पर कई डॉक्टर व दर्जनों स्वास्थ्य कर्मी लोगों की सेवा में लगे हुए हैं।

घायलों के लिए 50 एंबुलेंस के अलावा बसें भी लगाई गई

ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने बताया कि करीब 50 एंबुलेंस को लोगों को ले जाने के लिए लगाया गया है लेकिन घायलों की संख्या बहुत ज्यादा है। इसलिए घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए बड़ी संख्या में बसें जुटाई गई हैं। विशेष राहत आयुक्त कार्यालय ने जानकारी दी कि हादसे वाली जगह पर तलाशी और बचाव अभियान के लिए टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। वहीं बालासोर कलेक्टर को भी सभी जरूरी व्यवस्था करने के लिए मौके पर पहुंचने और राज्य स्तर से किसी भी अतिरिक्त मदद की आवश्यकता होने पर एसआरसी को भी सूचना दे दी गई है।

मौके पर जनरेटर और रोशनी की व्यवस्था

डीजीपी फायर सर्विसेज डॉ. सुधांशु सारंगी भी दुर्घटनास्थल के लिए मुख्यालय से रवाना हो चुके हैं। वहीं राज्य सरकार ने बचाव कार्यों के लिए मौके पर जनरेटर और रोशनी की व्यवस्था की है। सीएम नवीन पटनायक ने मंत्री प्रमिला मल्लिक और विशेष राहत आयुक्त को दुर्घटनास्थल पर तत्काल पहुंचने का निर्देश दिया।

मृतकों के परिजनों को 10 लाख, घायलों को 2 लाख की सहायत

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मृतकों के परिजनों के लिए 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों के लिए 2 लाख रुपये और मामूली चोटों के लिए 50,000 रुपये के मुआवजे की घोषणा की है। वे शनिवार को घटनास्थल पर भी पहुंचे। वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी ने भी कहा है प्रधानमंत्री राहत कोष से भी मृतकों के परिवार को 2 लाख रुपये अलग से दिया जाएगा। पीएम खुद ओडिशा जाएंगे। इससे पहले रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव व उड़ीसा के सीएम पटनायक घटनास्थल जाकर स्थित की गंभीरता को जाना। और अधिकारियों को कई तरह के निर्देश दिए। 

हेल्पलाइन नंबर 044- 2535 4771

कोरोमंडल एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के संबंध में पूछताछ के लिए अस्थायी हेल्पलाइन नंबर 044- 2535 4771 पर संपर्क किया जा सकता है। आपातकालीन नंबर: एचडब्ल्यूएच हेल्पलाइन- 03326382217, केजीपी हेल्पलाइन- 8972073925, 9332392339, बीएलएस हेल्पलाइन- 8249591559, 7978418322 एसएचएम हेल्पलाइन- 9903370746। स्पेशल रीलीफ कमिश्नर ऑफिस ने कहा कि ओडिशा के बालासोर जिले में बहानांगा रेलवे स्टेशन के पास एक एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई है। राहत और बचाव अभियान जोरो से चल रहा है बालासोर कलेक्टर निर्देश पर सभी आवश्यक व्यवस्था की गई है। राज्य स्तर से किसी भी अतिरिक्त मदद की आवश्यकता होने पर एसआरसी को सूचित करने का निर्देश दिया गया है।

हादसे के बाद 18 ट्रेनें रद्द

बालासोर जिले के बहानागा रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार को कोरोमंडल एक्सप्रेस (12841-अप), बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी आपस में भिड़ गई। हादसे के बाद 18 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया जबकि कई ट्रेनों का रास्ता बदला गया है।12837 हावड़ा-पुरी सुपरफास्ट एक्सप्रेस, 2 जून, 2023, 12863 हावड़ा-बेंगलुरु सुपरफास्ट एक्सप्रेस, 12839 हावड़ा-चेन्नई मेल यात्रा, 12895 शालीमार-पुरी सुपरफास्ट एक्सप्रेस, -20831 शालीमार-संबलपुर एक्सप्रेस, 02837 संतरागाछी-पुरी स्पेशल एक्सप्रेस और 22201 सियालदह-पुरी दुरंतो एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है।

इन ट्रेनों का बदल गया मार्ग

03229 2 जून 2023 को पुरी से पुरी-पटना स्पेशल वाया जाखपुरा-जरोली रूट से चलेगी, 12840 चेन्नई-हावड़ा मेल चेन्नई से जाखपुरा और जरोली रूट से चलेगी, 18048 वास्को डी गामा-हावड़ा अमरावती एक्सप्रेस वास्को से जाखपुरा-जारोली रूट से चलेगी, 22850 सिकंदराबाद-शालीमार एक्सप्रेस सिकंदराबाद से जाखपुरा और जरोली होते हुए चलेगी, 12801 पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस पुरी से जाखपुरा और जरोली रूट से चलेगी, 18477 पुरी-ऋषिकेश कलिंग उत्कल एक्सप्रेस पुरी से अंगुल-संबलपुर सिटी-झारसुगुड़ा रोड-आईबी रूट से चलेगी, 22804 संबलपुर-शालीमार एक्सप्रेस संबलपुर से वाया संबलपुर सिटी-झारसुगुड़ा रूट से चलेगी, 12509 बैंगलोर-गुवाहाटी एक्सप्रेस बेंगलुरु से विजयनगरम-टिटिलागढ़-झारसुगुड़ा-टाटा रूट से चलेगी और 15929 तांबरम-न्यू तिनसुकिया एक्सप्रेस तांबरम से वाया रानीताल-जारोली रूट से चलेगी।

राहत टीमें पहुंचीं, वायुसेना को भी उतारा

दुर्घटना की जानकारी मिलते ही खड़गपुर, हावड़ा और संतरागाछी से राहत और बचाव के लिए राहत दुर्घटना राहत ट्रेनों को भेजा गया। राहत व बचाव कार्य युद्धस्तर पर चलाया जा रहा है। एनडीआरएफ की टीम, मेडिकल टीम, एंबुलेंस दुर्घटनास्थल पर पहुंच गई हैं। मामूली घायलों को बालासोर, खंटापारा, सोरो और गोपालपुर स्वास्थ्य इकाइयों में स्थानांतरित किया जा रहा है। हावड़ा, संतरागाछी, शालीमार, खड़गपुर और बालासोर में हेल्पडेस्क खोले गए हैं। इस बीच, जानकारी मिल रही है कि राहत व बचाव कार्य को तेज करने के लिए वायुसेना को भी उतारा गया है।

हादसे का कारण जांच के बाद पता चलेगा

ईस्‍ट कोस्‍ट रेलवे के पीआरओ विश्‍वजीत साहू ने हादसे के बारे में कहा कि रिलीफ ट्रेनें और बचाव टीमें मौके पहुंच गई हैं। इसके अलावा ट्रैक को खाली कराने का भी काम शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस हादसे का कारण जांच के बाद ही पता चलेगा।

रेल दुर्घटना बेहद पीड़ादायक- गृह मंत्री शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ओडिशा ट्रेन हादसे पर शोक करते हुए कहा कि  बालासोर में हुई रेल दुर्घटना बेहद पीड़ादायक है। एनडीआरएफ की टीम पहले ही दुर्घटनास्थल पर पहुंच चुकी है।शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना, घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

सीएम पटनायक पहुंचे घटना स्थल, स्थिति की समीक्षा की

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक घटना स्थल पहुंचकर कहा कि मैंने स्थिति का जायजा लेकर समीक्षा की।घटना दुखद है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना, घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!