ChhattisgarhRaipur

ABVP द्वारा अन्तर्राज्यीय छात्र जीवन दर्शन यात्रा का आयोजन 6 से 9 फरवरी तक, छत्तीसगढ़ की संस्कृति से रूबरू होंगे पूर्वोत्तर के छात्र

रायपुर। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् द्वारा इस वर्ष SEIL यात्रा के अन्तर्गत पूर्वोत्तर राज्यों के 30 प्रतिनिधि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहरों के साथ तादात्म्य स्थापित करने के उद्देश्य से दिनांक 06 से 07 फरवरी, 2023 तक प्रवास करेंगे। इस दौरान ये प्रतिनिधि राजधानी के सांस्कृतिक, ऐतिहासिक एवं शैक्षणिक महत्त्व स्थानों का भ्रमण करने के साथ ही एक नागरिक अभिनन्दन कार्यक्रम में भी सम्मिलित होंगे।

उल्लेखनीय है कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा राष्ट्रीय एकता के भावात्मक आधार को सुदृढ़ करने के प्रयासों के अन्तर्गत भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के विद्यार्थियों के लिये वर्ष 1966 से ‘अन्तर्राज्यीय छात्र जीवन दर्शन ( SEIL Student’s Experience in Interstate Living)’ नामक भारत भ्रमण यात्रा का आयोजन किया जाता रहा है। अतिथि-आतिथेयी के मध्य व्यापक सांस्कृतिक आदान-प्रदान में इस यात्रा ने महती भूमिका निभाई है। इसी परम्परा के अनुपालन में इस वर्ष भी इस यात्रा का आयोजन किया जा रहा है।इस भारत-भ्रमण यात्रा के अन्तर्गत विद्यार्थी प्रत्येक प्रान्त में तीन से चार दिनों का प्रवास करते हैं। इन दिनों मे वे एक परिवार का आतिथेय स्वीकार कर उस प्रान्त की भाषा, वेश-भूषा, खान-पान एवं संस्कृति के वैशिष्ट्य को समझने का प्रयास तो करते ही हैं साथ ही, अपने प्रान्त की इन्हीं विशेषताओं के साथ उनके एकत्व का प्रत्यक्ष अनुभव भी प्राप्त करते हैं। ऐक्यभाव के इन अनुभवों के साथ ये विद्यार्थी अपने प्रान्त लौटकर वहाँ राष्ट्रीय एकात्मता के आधार स्तम्भ बन जाते हैं।

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में प्रवास के तीन दिनों के दौरान ये विद्यार्थी छत्तीसगढ़ी विवाह, पुरखौती मुक्तांगन, नवा रायपुर देवलपमेंट् ऑथोरिटी (NRDA), भारतीय प्रबन्ध संस्थान (IIM) रायपुर, छत्तीसगढ़ विज्ञान केंद्र, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय आदि का भ्रमण करने के साथ ही महामहिम राज्यपाल अनुसुइया उईके (राजभवन) के साथ अल्पाहार पर शिष्टाचार भेंट भी करेंगे।

पूर्वोत्तर राज्यों के ये विद्यार्थी अपनी छत्तीसगढ़ यात्रा को स्मृति पटल पर चिरस्थायी बना सकें इस उद्देश्य से दिनांक 08 फरवरी, 2023 को सायंकाल 06:00 बजे से गुजराती स्कूल, देवेंद्र नगर मे महानगर और प्रदेश के वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य नागरिकों की गरिमामयी उपस्थिति में एक भव्य नागरिक अभिनन्दन समारोह भी आयोजित किया जा रहा है। इस नागरिक अभिनन्दन समारोह में विभिन्न शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक कार्यकलापों का समावेश होगा।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!