National
Trending

निजीकरण को लेकर बैंकों का स्ट्राइक, आज से 9 लाख कर्मचारी हड़ताल पर

केंद्र सरकार द्वारा लगातार सरकारी संस्थानों को निजीकरण करने का फैसला लिया जा रहा है इसी कड़ी में बैंकों पर भी निजीकरण की गाज गिरी है। जिसको लेकर बैंक यूनियंस ने बैंकों के प्रस्तावित प्राइवेटाइजेशन के खिलाफ दो दिन के हड़ताल का आह्वान किया है। इस दो दिवसीय हड़ताल के चलते पूरे देश में बैंकों के ब्रांच आज यानी 16 दिसंबर और 17 दिसंबर को बंद रहने वाले हैं। इसके अलावा 19 दिसंबर को रविवार की छुट्टी के चलते बैंक बंद रहेंगे। इस तरह पूरे देश में इस सप्ताह बैंक तीन दिन बंद रहने वाले हैं।

रिपोर्ट के अनुसार अलग-अलग सरकारी बैंकों के करीब नौ लाख कर्मचारी सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के निजीकरण करने के सरकार के इस कदम के विरोध में आज से हड़ताल पर है।

भारतीय स्टेट बैंक सहित अधिकांश बैंकों ने पहले ही अपने ग्राहकों को चेक क्लीयरेंस और फंड ट्रांसफर जैसे बैंकिंग कार्यों के प्रभावित होने को लेकर आगाह कर दिया है। वहीं बैंकों के हड़ताल के चलते आम लोगों को बैंकिंग के कामकाज निपटाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।


अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ (एआईबीओसी) की महासचिव सौम्या दत्ता ने कहा कि बुधवार को अतिरिक्त मुख्य श्रम आयुक्त के समक्ष सुलह बैठक विफल रही, इसलिए बैंक यूनियनें हड़ताल कर रही हैं।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!