Chhattisgarh

स्वामी आत्मानंद स्कूल में निकली बंपर भर्ती, 2 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन, जानिए पूरी डिटेल्स

बिलासपुर: शिक्षा के क्षेत्र में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है। दरअसल बिलासपुर के तीन नए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में शिक्षा विभाग ने भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत शिक्षत समेत 56 पदों पर भर्ती की जाएगी। उम्मीदवार 2 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन सकते है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में बिलासपुर में तिलक नगर में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल के साथ ही लालबहादुर शास्त्री स्कूल और डॉ.बीआर अंबेडर स्कूल मगरपारा में भी स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट स्कूल शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए स्वीकृति मिलने के साथ ही राज्य शासन ने यहां शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक 56 पदों पर संविदा भर्ती के लिए स्वीकृति दे दी है।

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक शैक्षणिक पदों में व्याख्याता शिक्षक हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, सामाजिक विज्ञान, जीवन विज्ञान, रसायन, भौतिक, शिक्षक अंग्रेजी, गणित, कला, व्यायाम शिक्षक, कम्प्यूटर शिक्षक, ग्रंथपाल, सहायक शिक्षक के साथ ही सहायक ग्रेड-2, लेखापाल के पद शामिल हैं।

उम्मीदवार bilaspur.gov.in में जाकर विज्ञापन का विस्तृत प्रारूप देख सकते हैं और दिए गए लिंक में क्लिक कर आवेदन भर कर सकते हैं। बता दें कि ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

शैक्षणिक योग्यता

व्याख्याता हिन्दी, संस्कृत शिक्षक, ग्रंथपाल, लेखापाल/सहायक ग्रेड-2 के पदों को छोड़कर, बाकी के सभी पदों के लिए अंग्रेजी माध्यम से मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं और 12वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा संबंधित विषय में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन जरूरी है। इसके साथ ही अन्य पदों के लिए नोटिफिकेशन का अवलोकन करें।

आयु सीमा

नियुक्ति के लिए 1 जनवरी 2022 को न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 35 साल से कम होनी चाहिए। यदि अभ्यर्थी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या पिछड़ा वर्ग का हो तो उच्चतर आयु सीमा में अधिकतम 5 वर्ष तक की छूट दी जाएगी। उम्मीदवारों को शासन के सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशों के अनुसार आयु सीमा में छूट का लाभ मिलेगा। भर्ती में छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना अनिवार्य है। चयनित उम्मीदवारों को उनके मानदेय का भुगतान जिले के DMF मद से किया जाएगा। ऐसे में भर्ती में नियमानुसार जिले के आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

आवेदकों की भर्ती उनकी शैक्षिणक योग्यता में मेरिट सूची के आधार पर की जाएगी। इस भर्ती में संविदा भर्ती नियम 2012 लागू होगा और इसके नियम व शर्तों के अनुसार नियुक्ति की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को उनके पद और योग्यता के अनुसार प्रतिमाह तय राशि ही दी जाएगी। इसके अलावा उन्हें किसी तरह के भत्ते व अन्य सुविधा की पात्रता नहीं रहेगी। चयनित अभ्यर्थी स्थायीकरण, नियमितिकरण, संविलियन, पेंशन या कोई अन्य लाभ प्राप्त करने का हकदार नहीं होगा। आवेदकों की भर्ती उनकी शैक्षिणक योग्यता में मेरिट सूची के आधार पर की जाएगी।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!