Chhattisgarh

केंद्र की नई योजना आज से छत्तीसगढ़ में… किसानों की समस्याएं निपटाने ऑनलाइन पोर्टल की लांचिंग गुरुवार सुबह 11 बजे…

प्रदेश के लिए बड़ी खबर है। छत्तीसगढ़ सरकार की किसान हितैषी नीतियों और कार्यक्रमों को देखते हुए केन्द्र सरकार का कृषि मंत्रालय किसान शिकायत निवारण पोर्टल यानी एफजीआर की लाचिंग गुरुवार सुबह 11 बजे छत्तीसगढ़ से कर रहा है।

राज्य में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में वीसी से लॉन्चिंग होगी। केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने देशभर के किसानों की खेती-किसानी संबंधी विशेषकर फसल बीमा से संबंधित शिकायतों के निदान के लिए एफजीआर तैयार किया गया है। इस पोर्टल को फिलहाल केन्द्र सरकार द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के रूप में छत्तीसगढ़ में लागू किया जा रहा है। जिसके परिणाम को देखते हुए बाद में पूरे देश में लागू किया जाएगा।

केन्द्रीय कृषि मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ के एपीसी डॉ. कमलप्रीत सिंह को कृषि विभाग अधिकारियों, कृषक प्रतिनिधियों, किसानों एवं पंचायतों के पदाधिकारियों को ऑनलाइन जोड़ने और उन्हें शॉर्ट कोड 14447 से उपलब्ध कराने को कहा है।

कृषि मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ का चयन प्रधानमंत्री फसल बीमा के क्रियान्वयन में प्रदेश की बेहतर परफॉरमेंस और बीमा दावा राशि के भुगतान में देश का अग्रणी राज्य होने की वजह से किया गया। कृषि मंत्रालय राज्य में किसानों के पंजीयन, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, राजीव गांधी न्याय योजना, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना आदि के लिए एकीकृत किसान पोर्टल के परिणामों को देखते हुए एफजीआर के बीटा वर्जन की शुरूआत छत्तीसगढ़ से करने जा रहा है।

एफजीआर के बीटा वर्जन का शुभारंभ 21 जुलाई को पूर्वाह्न 11 बजे से होगा। एफजीआर पोर्टल के माध्यम से किसान अपनी खेती-किसानी विशेषकर फसल बीमा से संबंधित समस्याओं का निदान प्राप्त कर सकेंगे। किसानों द्वारा टेलीफोन अथवा मोबाइल के माध्यम से बताई गई समस्याएं एवं शिकायतों इस पोर्टल में ऑनलाइन दर्ज होंगी, जिसके निदान की सूचना उन्हें ऑनलाइन प्राप्त होगी।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!