ChhattisgarhRaipur

CG : इस बार हरेली में वन विभाग आम-नागरिकों को बेचेगा गेड़ी

रायपुर : हरेली त्यौहार पर शासन द्वारा आमजनो के लिए इस बार गेड़ी की सशुल्क व्यवस्था की जाएगी। वन-विभाग के दफ्तरों और सी-मार्ट में गेड़ियां उपलब्ध रहेंगी, जिन्हें आमजन निर्धारित शुल्क देकर खरीद पाएंगे। स्थानीय स्तर पर इच्छुक लोगों को बसोड़ों के जरिये भी गेड़ी सशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। इससे बसोड़ों को भी आय प्राप्त होगी।

Related Articles

प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्रीनिवास राव ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर वन-विभाग द्वारा गेड़ियों का निर्माण कर विक्रय किया जाएगा। हरेली तिहार पर गेड़ी चढ़ने की परंपरा अभिन्न रूप से जुड़ी हुई है।

त्यौहार के दिन ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग सभी परिवारों द्वारा गेड़ी का निर्माण किया जाता है, परिवार के बच्चे और युवा गेड़ी का जमकर आनंद लेते हैं। गेड़ी चढ़कर ग्रामीण-जन और कृषक-समाज वर्षा ऋतु का स्वागत करता है।

उन्होंने आगे बताया कि वर्षा ऋतु के दौरान गांवों में सभी तरफ कीचड़ होता है, लेकिन गेड़ी चढ़कर कहीं भी आसानी से आया-जाया जा सकता है। गेड़ियां बांस से बनाई जाती है। दो बांस में बराबरी दूरी पर कील लगाई जाती है।

एक और बांस के टुकड़ों को बीच से फाड़कर उसे दो भागों में बांटा जाता है, उसे रस्सी से फिर से जोड़कर दो पउवा बनाया जाता है। यह पउवा असल में पैरदान होता है, जिसे लंबाई में पहले काटे गए दो बांसों में लगाई गई कीलों के ऊपर बांध दिया जाता है। गेड़ी पर चलते समय रच-रच की ध्वनि निकलती है, जो वातावरण को और आनंदमयी बना देती है।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!