ChhattisgarhRaipur

CM ने छत्तीसगढ़ समाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के लिए मोबाईल एप लॉन्च किया

रायपुर :  मुख्यमंत्री बघेल ने शनिवार को मुंगेली जिले के सरगांव स्थित खेल मैदान में आयोजित भरोसे के सम्मेलन में चिप्स द्वारा निर्मित छत्तीसगढ़ समाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण हेतु मोबाईल एप का शुभारंभ किया । उन्होंने कहा कि राज्य के सभी वर्गों का उत्थान हमारी शासन की प्राथमिकता है। इसके लिए आधुनिक तकनीकों का उचित उपयोग किया जा रहा है।

Related Articles

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस एप से छत्तीसगढ़ के सभी वर्गों का सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण कर नागरिकों के लाभ हेतु अनेकानेक योजनाएं बनाई जाएगी। सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण के लिए चिप्स द्वारा ठाकुर प्यारेलाल राज्य प्रशिक्षण संस्थान, निमोरा में 25 मार्च से 29 मार्च 2023 तक राज्य भर के 200 से अधिक मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण दिया जायेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस अवसर पर चिप्स द्वारा निर्मित महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क (रीपा) योजना के वेबसाईट का भी शुभारंभ किया।

इस पोर्टल में रीपा योजना के समस्त हितग्राहियों की पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। इस संबंध में जानकारी दी गई कि रीपा योजना से ग्रामीण उद्यमियों को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा का सामान अवसर मिलेगा।

साथ ही छत्तीसगढ़ के स्थानीय उत्पाद जैसे हरबल गुलाल, गोबर निर्मित प्राकृतिक पंेट आदि के लिए बाजार भी उपलब्ध होगा। फलस्वरूप राज्य के स्थानीय नागरिकों को उनके घर के निकट गाँव में ही रोजगार प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। चिप्स द्वारा निर्मित मोबाईल एप का विवरण देते चिप्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ शर्मा ने बताया कि यह ऐप चिप्स द्वारा विकसित किया गया है। इस सर्वे में सम्मिलित राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत समस्त नागरिक जिनका राशन कार्ड बना है, अथवा जिनका राशन कार्ड नहीं बना है, सभी को इस सर्वेक्षण में शामिल किया जायेगा।

सर्वेक्षण लिए प्रश्नों की सूची तैयार की गयी है, जिसमें वाहन, इंधन, सिंचाई साधन, परिवार के सदस्यों की संख्या और कौशल प्रशिक्षण आदि क्षेत्रों के प्रश्नों को शामिल किया गया है। भरोसे का सम्मान कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री रविन्द्र चौबे, मंत्री रूद्रगुरू, शिव डहरिया, अमरजीत भगत, विधायक धरम लाल कौशिक, पुन्नालाल मोहरे सहित जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक और अधिकारी के साथ ग्रामीण बडी संख्या में उपस्थित थे। इस अवसर पर पंचायत विभाग से अवनीश शरण, प्रबंध निदेशक तथा गौरव सिंह, निदेशक, चिप्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ शर्मा सहित अनेक विशिष्ठ अतिथि उपस्थित थे।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!