National

क्या मोसाद ने हमास चीफ इस्माइल हानिया को मार गिराया? जानें कैसे एक वीडियो बन गया हानिया की जान का दुश्मन!

तेहरान। हमास के बड़े नेता और राजनीतिक शाखा के प्रमुख इस्माइल हानिया और उसके एक बॉडीगार्ड की तेहरान में हत्या कर दी गई है। हमास के एक बयान में कहा गया है कि एक ‘इजरायली हमले’ में संगठन के राजनीतिक ब्यूरो प्रमुख और फिलिस्तीनी अधिकारी की मौत हो गई। इस हमले की फिलहाल किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन माना यही जा रहा है कि इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद ने इसे अंजाम दिया है।

ईरान ने कहा कि तेहरान में हानिया के घर को निशाना बनाया गया और हमले की जांच चल रही है। वहीं हमास के बयान में कहा गया, ‘भाई, नेता, मुजाहिद इस्माइल हानिया, आंदोलन के प्रमुख, नए (ईरानी) राष्ट्रपति के उद्घाटन में भाग लेने के बाद तेहरान में अपने मुख्यालय गए थे, जहां पर एक जायनिस्ट हमले में मारे गए।’

बता दें कि, इजरायल पर 7 अक्टूबर को हमास के भीषण हमले के बाद से ही हानिया सहित इस संगठन के सारे बड़े नेता मोसाद के टार्गेट पर थे। नेतन्याहू ने इन्हें खत्म करने की कसम खाई थी। हालांकि, इस हमले के बाद से सारे बड़े हमास नेता अंडरग्राउंड हो गए थे और उनका ठिकाना पता नहीं चल पा रहा था।

इस बीच, हानिया मंगलवार (30 जुलाई) को नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मसूद पेज़ेश्कियान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए तेहरान में थे। उन्होंने कल ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह खमेनेई से भी मुलाकात की थी। शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हानिया का एक वीडियो भी सामने आया था, माना जा रहा है कि इसी वीडियो से इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद को उसके ठिकाने का सुराग मिला।

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!