National

G-20 UPDATE : INDIA गठबंधन के 3 बड़े नेता रात्रिभोज में होंगे शामिल

नई दिल्ली. दुनिया के शक्तिशाली G20 नेताओं की मेजबानी के लिए भारत तैयार है. वैश्विक नेताओं के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है. अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज दिल्ली पहुंच गए हैं. अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन और जापान के पीएम दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं. वहीं, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक दोपहर के समय भारत पहुंचने वाले हैं.

Related Articles

जी-20 सम्मेलन के तहत वर्ल्ड लीडर्स के स्वागत में कल (9 अगस्त) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रात्रिभोज (dinner) का आयोजन किया है. इस डिनर के लिए विदेशी मेहमानों के अलावा भारत के कई राजनेताओं और दिग्गज उद्योगपतियों को भी आमंत्रित किया गया है. देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को न्योता दिया गया है.

शामिल होंगे INDIA गठबंधन के 3 बड़े नेता

विपक्ष के INDIA गठबंधन में शामिल 3 बड़े नेता रात्रिभोज में शामिल होने जा रहे हैं. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कल रात कोलकता से दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगी. वहीं, 10 सितंबर को वह वापस कोलकाता लौट सकती हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन भी रात्रिभोज में शामिल होने वाले हैं.

2022 के बाद PM से नीतीश की पहली मुलाकात

बिहार सीएम नीतीश कुमार आज दिल्ली के लिए रवाना हो सकते हैं. 12 जुलाई 2022 में पटना में हुई मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार की यह 2023 में यह पहली मुलाकात होने वाली है. कांग्रेस शासित हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भी इसमें शामिल हो सकते हैं. हालांकि, विपक्षी गठबंधन में शामिल कई सीएम इस रात्रिभोज से नदारद भी रहने वाले हैं.

इन दिग्गज कारोबारियों को भी मिला न्योता

मुख्यमंत्रियों के अलावा राष्ट्रपति ने डिनर के लिए कई दिग्गजों को भी आमंत्रित किया है. देश के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी, गौतम अडानी के साथ ही टाटा संस के एन चंद्रशेखरन, बिरला  ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला और भारती एयरटेल के संस्थापक-अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल समेत करीब 500 बड़े कारोबारियों को रात्रिभोज के लिए न्योता मिला है. इसके अलावा सूत्रों के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, एचडी देवेगौड़ा और समिट से जुड़े देशों के लीडर्स के अलावा अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के सबी प्रमुखों को भी बुलाया गया है.

शास्त्रीय संगीत के जरिए होगा संस्कृति का परिचय

राष्ट्रपति ने मेहमानों के सम्मान में जिस रात्रिभोज का आयोजन किया है. उसमें शास्त्रीय संगीत की कई शैलियों का प्रदर्शन भी होने वाला है. इस दौरान ‘गंधर्व आतोद्यम’ समूह ‘भारत वाद्य दर्शनम’ यानी की भारत की संगीतमय यात्रा की प्रस्तुति देने जा रहा है. इसमें संतूर, सारंगी, जल तरंग और शहनाई जैसे भारतीय शास्त्रीय संगीत वाद्ययंत्रों का इस्तेमाल किया जाएगा.

समिट में शामिल होंगे ये नेता

जापान के प्रधानमंत्री फिमियो किशिदो, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुन-येओ, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज, यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन  मौजूद रहेंगे. वहीं, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद वहां के उपराष्ट्रपति और विदेश मंत्री समिट में शामिल होंगे.

Desk idp24

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!